राजस्थान में लगेगे दो बायोमॉस पॉवर प्रोजेक्ट, अब 2.44 रुपए की दर से मिलेगी बिजली

प्रदेश में बायोमॉस आधारित विद्युत उत्पादन के दो नए पॉवर प्रोजेक्ट लगाए जाएंगे। ये जयपुर जिले के फागी और बीकानेर के छतरपुर के पास लगाए जाएंगे।

By: kamlesh

Published: 08 Oct 2021, 07:54 PM IST

जयपुर। प्रदेश में बायोमॉस आधारित विद्युत उत्पादन के दो नए पॉवर प्रोजेक्ट लगाए जाएंगे। ये जयपुर जिले के फागी और बीकानेर के छतरपुर के पास लगाए जाएंगे। इन प्रोजेक्टों से करीब 22.9 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। वहीं राज्य के चार विण्ड प्लांटों से अब 2.44 रुपए की दर से बिजली मिलेगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने राजस्थान ऊर्जा विकास निगम के संचालक मण्डल की बैठक में यह निर्णय लिया है।

उर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि राज्य में जयपुर जिले के फागी और बीकानेर के छतरपुर के पास दो बायोमॉस पॉवर प्रोजेक्ट लगाए जाएंगे। इन प्रोजेक्टों से करीब 22.9 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। राज्य में बिजली की मांग के अनुसार खरीद और बेचान की दरों की मॉनिटरिंग व्यवस्था को मजबूत किया जाएगा और तुलनात्मक अध्ययन कराया जाएगा, जिससे व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाया जा सके।

उन्होंने बताया कि सोलर एनर्जी कारपोरेशन आफ इंडिया (एसईसीआई) के माध्यम से निविदा से यह दर तय की गई है, जो विण्ड विद्युत खरीद की सबसे कम दर होगी। इन प्लांटों से अनुबंध के तहत पहले 5.71 रुपए की दर से बिजली खरीद की जा रही थी। अनुबंध अवधि पूरी होने के बाद नए सिरे से दर तय की गई है। उन्होंने बताया कि आरएसएमएमएल, एफएफआर सॉफ्टवेयर, एमेजो पॉवर एलएएलपी और उसदेव एंनजीटेक की अनुबंध अवधि समाप्त होने के बाद अब बिजली 2.44 रुपए की दर से मिलेगी। इससे आने वाले समय में अनुबंध अवधि पूरे होने वाली अन्य विद्युत परियोजनाओं से भी प्रदेश में आगे उत्पादन जारी रखने की स्थिति में सस्ती दर पर बिजली मिलने की राह आसान हो गई है। उर्जा विकास निगम की 44वीं बोर्ड मीटिंग में टी. रविकांत, नवीन अरोड़ा, गोपाल विजय व अविनाश सिंघवी और विजय सिंह भाटी शामिल हुए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned