scriptभारत में मिले ओमिक्राॅम के दो मामले, जयपुर हवाई अड्डे पर अलर्ट | Two cases of corona Omicron found in India, alert at Jaipur airport | Patrika News

भारत में मिले ओमिक्राॅम के दो मामले, जयपुर हवाई अड्डे पर अलर्ट

locationजयपुरPublished: Dec 02, 2021 05:27:39 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

भारत में ओमिक्राॅन के दो मामले मिलने के बाद जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने यहां आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के कोविड-19 दिशा-निर्देशों के तहत हवाई अड्डे पर यात्रियों के स्वास्थ्य का अतिरिक्त परीक्षण शुरू किया गया है, ताकि कोविड मरीज की पहचान होने के बाद कोविड-19 दिशा-निर्देशों के तहत कार्रवाई की जा सके।


जयपुर। भारत में ओमिक्राॅन के दो मामले मिलने के बाद जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने यहां आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के कोविड-19 दिशा-निर्देशों के तहत हवाई अड्डे पर यात्रियों के स्वास्थ्य का अतिरिक्त परीक्षण शुरू किया गया है, ताकि कोविड मरीज की पहचान होने के बाद कोविड-19 दिशा-निर्देशों के तहत कार्रवाई की जा सके। साथ ही अंतरराष्ट्रीय आगमन को संभालने के लिए सुरक्षा और सुविधा के कई अन्य उपायों के अलावा रजिस्ट्रेशन और सैपलिंग के लिए अतिरिक्त काउंटर और बूथ बनाए गए हैं।

यह करना होगा यात्रियों को

कोविड-19 नए दिशा-निर्देशों के तहत भारत में या उससे होकर यात्रा करने की योजना बनाने वाले यात्रियों को पिछले 14 दिनों के अपने यात्रा विवरण के साथ एक स्व-घोषणा पत्र, उनके पासपोर्ट की एक प्रति, कोविड-19 आरटीपीसीआर की एक नेगेटिव रिपोर्ट जो 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं हो, इसके साथ टेस्‍ट रिपोर्ट की ऑथेंटिसिटी का घोषणा पत्र जमा करना होगा। खासतौर पर ‘खतरे वाले’ देशों से आने वाले यात्रियों को आगमन पर कोविड-19 की जांच से होकर गुजरना होगा और उन्हें आगे की यात्रा जारी रखने या अपने घरों के लिए एयरपोर्ट से निकलने से पहले आरटीपीसीआर टेस्ट के परिणाम का इंतजार करना होगा। बाकी अन्य देशों से आ रहे यात्रियों को एयरपोर्ट से जाने की अनुमति होगी और उन्हें अगले 14 दिन तक खुद की सेहत पर नजर रखनी होगी। एहतियाती तौर पर हर फ्लाइट पर दो प्रतिशत यात्रियों को एयरपोर्ट पहुंचने पर परीक्षण किया जाएगा।इसके अलावा पांच साल से कम उम्र के बच्चों को आगमन के पहले और उसके बाद के परीक्षण से छूट है, जब तक कि उनमें आगमन पर या होम क्वारंटीन के दौरान कोविड-19 के कोई लक्षण ना पाए जाएं।

यह दी जा रही है सलाह

सारे यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे अपनी यात्रा से पहले यात्रा के नए नियमों को देख लें। भारत की अपनी यात्रा की योजना बना रहे यात्रियों को बोर्डिंग से पहले, यात्रा के दौरान और पहुंचने पर क्या करना है इस बारे में विस्तृत जानकारी GuidelinesforInternationalarrivalsdated30thNovember2021.pdf (mohfw.gov.in) पर ऑनलाइन उपलब्ध है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो