scriptएक करोड़ की ठगी करने वाले दो बदमाश गिरफ्तार | Two crooks who cheated one crore arrested | Patrika News

एक करोड़ की ठगी करने वाले दो बदमाश गिरफ्तार

locationजयपुरPublished: Oct 30, 2021 06:23:54 pm

Submitted by:

Lalit Tiwari

आधा दर्जन स्वेप मशीन, दो दर्जन एटीएम और डेबिट कार्ड और दो दर्जन फर्जी बिल जब्त

एक करोड़ की ठगी करने वाले दो बदमाश गिरफ्तार

एक करोड़ की ठगी करने वाले दो बदमाश गिरफ्तार

मुहाना थाना पुलिस ने एक करोड़ की ठगी करने के मामले में दो साइबर ठगों को पकड़ा हैं। पुलिस ने उनके कब्जे से आधा दर्जन स्वेप मशीन, दो दर्जन एटीएम और डेबिट कार्ड और दो दर्जन फर्जी बिल जब्त किए हैं।
डीसीपी (दक्षिण) हरेन्द्र महावर ने बताया कि साइबर अपराधियों द्वारा आमजन को विदेशी सामान सस्ते दामों पर बेचने के नाम पर सोशल मीडिया एपस के माध्यम से झांसे में लेकर ठगी की वारदाते होती रहती हैं। पुलिस ने बदमाशों को पकड़ने के लिए एडिशनल डीसीपी भरतलाल मीणा, थानाप्रभारी लखन सिंह खटाना के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया। पुलिस ने बताया कि परिवादी हरदयाल ने थाने में मामला दर्ज करवाया। जिसमें बताया कि 20 मई को साइबर ठगों ने स्वयं को एलिका निवासी रोमानिया किमडॉम होना बताकर स्वयं का मोबाइल व्यवसाय बताते हुए हरदयाल को महंगा विदेशी मोबाइल सस्ते दामों में बेचने का झांसा देकर फर्जी बिल वहाट्सएप करके एयरपोर्ट से डिलीवरी लेने के लिए कस्टम ड्य़टी जमा करवाने के नाम पर 25 हजार 500 रुपए खाते में जमा करवा लिए। बाद में डिलीवर किए जाने वाले पार्सल में विदेशी करेंसी होने का झांसा देकर ऑनलाइन ठगी की वारदात की। पुलिस ने आरोपियों को ट्रेस कर तिलक नगर पश्चिम नई दिल्ली निवासी सौरभ चौहान और नेताजी सुभाष पैलेस नई दिल्ली निवासी कमल लोहट को गिरफ्तार कर लिया।
इस तरह करते थे वारदात
पुलिस ने बताया कि आरोपी सोशल मीडिया एप के माध्यम से चैटिंग कर लोगों से सम्पर्क कर विदेशी महिला होना बताकर विदेश में स्वयं का व्यवसाय बताकर ऑनलाइन खरीदारी करने वालों के साथ ठगी करते हैं। विदेशी पार्सल एयरपोर्ट लेने के लिए कस्टम ड्यूटी जमा करवाने के नाम पर अलग अलग बैंक खातों में रुपए जमा करवाकर ठगी को अंजाम देते हैं। विदेशी पार्सल को स्केनिंग करवाने के नाम पर विदेशी करेंसी होने का झांसा देकर मनी लॉड्रिग के केस से बचने का झांसा देकर ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं। लोगों को झांसे में लेकर अलग अलग बैंक खातों में रुपए जमा करवाकर दुकानदारों के माध्यम से पॉश मसीन के माध्यम से नकदी प्राप्त करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो