script

भारतीय सेना प्रमुख के बयान पर चीन खामोश

locationनई दिल्लीPublished: Jan 09, 2018 11:08:33 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

चीनी ने कहा कि डोकलाम इलाका पूरी तरह से चीन का हिस्सा है। हमारी बॉर्डर टूप्स न सिर्फ मुस्तैद है,बल्कि वहां पेट्रोलिंग भी कर रही है।

CHINA
बीजिंग: चीन ने मंगलवार को भारतीय सेना प्रमुख बिपिन रावत के उस दावे का खंडन नहीं किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि डोकलाम में चीनी सैनिकों की संख्या में काफी कमी आई है। चीन ने बिपिन रावत के बयान पर चुप्पी साध ली है। हालांकि, चीन ने डोकलाम पर अपने दावे को दोहराया और कहा कि गश्त व इलाके में अपने जवानों की तैनाती पर उसका संप्रभु अधिकार है। वहीं चीनी काउंसल जनरल मा झाऊ ने कहा है कि यह मुद्दा अब बीते दिनों की बात हो चुकी है।कोलकाता में मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा, ‘जहां तक डोकलाम की बात है तो यह चैपटर अब बंद हो चुका है। हम भारत के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं । जिससे अर्थव्यवस्था और व्यापार समेत अन्य मामलों में द्विपक्षीय संबंधों की नई ऊंचाईयों को हासिल किया जा सके।
चीनी सेना कर रही गश्त
रावत की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि डोंग लांग इलाके में चीनी सैनिकों की तैनाती व गश्त संप्रभुता के अधिकार के तहत है और यह ऐतिहासिक संकल्प की व्यवस्था व क्षेत्रीय संप्रभुता बनाए रखने के अनुरूप है।

चीन बोला- डोकलाम हमारा
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि हमारी बॉर्डर टूप्स न सिर्फ डोकलाम इलाके में मुस्तैद है, बल्कि वहां पेट्रोलिंग भी कर रही है। वह इलाका पूरी तरह से चीन के संप्रुभ हिस्सा है। इस बारे में कोई विवाद नहीं है। हालांकि कांग ने भारतीय सेना प्रमुख के बयान पर सीधे तौर पर नहीं कहा कि डोकलाम से सेना वापस बुलाई गई है या नहीं।

सेना प्रमुख ने कहा था…
बता दें कि भारतीय सेना प्रमुख विपिन रावत ने सोमवार को कहा था कि डोकलाम में चीनी सैनिकों की संख्या में काफी कमी आई है। जिसके बाद चीन ने ये टिप्पणी की है।

क्या है डोकलाम विवाद
बता दें कि 16 जून 2017 को सिक्किम क्षेत्र के डोकलाम में गतिरोध शुरु हुआ था। इसी वजह से भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने रही हैं। इस दौरान दोनों देश की सेनाएं 100 मीटर तक आमने सामने आ गई थीं। 73 दिन तक गतिरोध के बाद 28 अगस्त 2017 को दोनों तरफ की सेनाओं के पीछे हटीं.इसके बाद यह संकट सुलझ पाया था।

कब शुरू हुआ विवाद
डोकलाम विवाद की शुरुआत 16 जून 2017 को हुआ था। जब चीनी सेना को भारतीय सैनिकों ने सड़क बनाने से रोका था। चीन जिस क्षेत्र में सड़क बना रहा था उसका नाम डोका ला है। जबकि भारत और भूटान इसके डोकलाम कहते हैं। चीन इसे अपना हिस्सा बताता है जबकि भूटान इसपर अपनी दावेदारी करता है। भारत इस मामले में भूटान के साथ देता है क्योंकि डोकलाम में चीन का प्रवेश भारत के लिए खतरे की घंटी से कम नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो