scriptट्रंप से पहले दो विमान पहुंच गए जयपुर, लौटने के बाद जाएंगे | Two planes reach Jaipur before trump, will leave after returning | Patrika News

ट्रंप से पहले दो विमान पहुंच गए जयपुर, लौटने के बाद जाएंगे

locationजयपुरPublished: Feb 24, 2020 01:22:45 am

Submitted by:

manoj sharma

सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंदएक दोपहर तीन बजे तो दूसरा पहुंचा रात नौ बजे

ट्रंप से पहले दो विमान पहुंच गए जयपुर, लौटने के बाद जाएंगे

जयपुर एयरपोर्ट पर अमरीकी वायुसेना का विमान सी-17, जो रविवार दोपहर 3 बजे यहां पहुंचा।

जयपुर. अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर तैयारियां पूरी हो गई हैं। ट्रंप के दौरे से पूर्व अमरीकी वायुसेना का विमान सी-17 रविवार दोपहर 3 बजे जयपुर एयरपोर्ट पर पहुंचा। वहीं रात नौ बजे दूसरा विमान जयपुर एयरपोर्ट पर उतरा। दिन में उतरा विमान ट्रंप के विमान की लैंडिंग के लिए जरूरी कई उपकरण लाया है। इनमें ट्रक, बस भी शामिल हैं। वहीं रात में आए अमरीकी वायुसेना के बोइंग-757 विमान में करीब 50 सुरक्षा अधिकारी, स्पेशल डॉग स्क्वायड और सुरक्षा अधिकारी आए हैं। दरअसल, ट्रंप बोइंग-747 से आएंगे। उसकी लैंडिंग के लिए जरूरी उपकरण जयपुर एयरपोर्ट पर उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए कार्गो सी-17 विमान ग्राउंड हैंडलिंग के उपकरण लेकर जयपुर पहुंचा है। इससे पूर्व शनिवार को भी एक विमान जयपुर आया और कुछ उपकरण उतारकर गया है।
————————————————————
इसलिए की जयपुर में तैयारी
ट्रंप सोमवार से दो दिवसीय दौरे पर भारत में रहेंगे। दिल्ली में उनके विमान की लैंडिंग के दौरान मौसम खराब रहा तो विमान को जयपुर एयरपोर्ट पर उतारा जाएगा। विकल्प के तौर पर यह व्यवस्था की गई है। इसके मद्देनजर जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन और सीआईएसएफ हाई अलर्ट पर हैं।
————————————————————
तीन दिन जयपुर में ही रहेगा विमान
जानकारी के अनुसार रविवार को आया विमान अब 3 दिन जयपुर एयरपोर्ट पर ही रहेगा। एयरपोर्ट से जुड़े सूत्रों के अनुसार रविवार रात कुछ अमरीकी सैनिकों को लाने वाला एक अन्य विमान भी 3 दिन तक जयपुर एयरपोर्ट पर ही रहेगा।
————————————————————
दो टीमें पहले कर चुकीं दौरा

ट्रंप के दौरे के मद्देनजर अमरीकी दूतावास की 3 सदस्य टीम जयपुर एयरपोर्ट पर आई थी। उसके बाद पिछले मंगलवार को 4 सदस्य अन्य टीम भी जयपुर एयरपोर्ट पर ट्रैफिक, इंफ्रास्ट्रक्चर और फैसिलिटी का निरीक्षण कर चुकी है।
—————————————————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो