script

दो से चार आठ इंच तक बरसात का ऑरेंज अलर्ट

locationजयपुरPublished: Aug 12, 2020 07:00:09 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

बंगाल की खाड़ी में बन सकता है कम दबाब का क्षेत्रइससे राजस्थान के ऊपरी वायु मंडल में बनेगा परिसंचरण तंत्रआगामी चार पांच दिन पूर्वी राजस्थान में सक्रिय रहेगा मानसूनपश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मानसून के सक्रिय रहने की संभावनाकहीं कहीं दो से चार आठ इंच तक बरसात का ऑरेंज अलर्टकोटा, उदयपुर, बीकानेर संभाग में अत्यधिक बारिश संभव

प्रदेश में बरसात का दौर जारी है। खासतौर पर पूर्वी राजस्थान में अच्छी बरसात हो रही है। राज्य में कहीं कहीं पर भारी से अत्यधिक भारी बरसात रिकॉर्ड की गई। पूर्वी राजस्थान में कई स्थानों पर और पश्चिमी राजस्थान में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बरसात हुई। पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक बरसात बारां के किशनगंज में 170 मिमी रिकॉर्ड हुई। वहीं जयपुर तहसील में 11 सेंटीमीटर,जमवारामगढ़ में 8 सेमी, बस्सी, चाकसू, सांगोद, शाहपुरा, चौमंू में सात सात सेंटीमीटर बारिश हुई।
मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में मानसून ट्रफ लाइन अपनी सामान्य स्थिति के आसपास है और अगले चार पांच दिनों में सामान्य स्थिति में बने रहने के साथ ही सक्रिय रहने की संभावना है। साथ ही बंगाल की खाड़ी में कम दबाब का क्षेत्र बन सकता है। इससे राजस्थान के ऊपरी वायु मंडल में परिसंचरण तंत्र बनने की संभावना है। जिससे आगामी चार पांच दिन पूर्वी राजस्थान में मानसून सक्रिय रहेगा। वहीं पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी चार पांच दिन पूर्वी राजस्थान में लगभग सभी स्थानों पर जबकि पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर मेघगर्जन केसाथ मानसून के सक्रिय रहने के साथ ही मध्यम से तेज बारिश हो सकती है।
7 से 8 इंच बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने 13,14 और 15 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में दो से 8 इंच तक बरसात होने की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 14 अगस्त को कोटा और कोटा संभाग में एक दो स्थानों पर आठ इंच तक बारिश होने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। वहीं 15 अगस्त को अजमेर संभाग में भी उदयपुर के साथ अत्यधिक भारी बरसात हो सकती है। बुधवार को राजधानी जयपुर में आज सुबह से ही आसमान साफ रहा। अधिकतम तापमान 34.0 डिग्री जबकि प्रदेश में सर्वाधिक तापमान श्रीगंगानगर में 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
आगामी चार दिन मौसम का हाल
13 अगस्त: भारी/अत्यधिक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट : पूर्वी राजस्थान में अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़, दौसा,टोंक, डूंगरपुर, झालावाड़, झुंझुनू, जयपुर, करौली,, सीकर, राजसमंद, प्रतापगढ़, उदयपुर जिलों में कहीं कहीं।
मेघगर्जन: अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, धौलपुर, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक
14 अगस्त : अत्यधिक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट: पूर्वी राजस्थान में बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ में एक दो स्थानों पर।
भारी बारिश: पूर्वी राजस्थान में अलवर,बांसवाड़ा, भरतपुर, बूंदी, चित्तौडगढ़़, डूंगरपुर, झुंझुनू, कोटा, प्रतापगढ़, सीकर जिलों में कहीं कहीं पर। पश्चिमी राजस्थान में जालौर और बाड़मेर में कहीं कहीं पर यलो अलर्ट।
15 अगस्त : अत्यधिक भारी बरसात का आरेंज अलर्ट: पूर्वी राजस्थान में भीलवाड़ा, बूंदी जिलों में एक दो स्थानों पर।
भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट: पूर्वी राजस्थान में अजमेर, भीलवाड़ा,बूंदी, झुंझुनू, सीकर, राजसमंद, सिरोही जिलों में कहीं कहीं पर। पश्चिमी राजस्थान में नागौर, चूरू और जालौर में यलो अलर्ट।
16 अगस्त: भारी बारिश का यलो अलर्ट: पूर्वी राजस्थान में डूंगरपुर, सिरोही, उदयपुर में और पश्चिमी राजस्थान में जालौर, बाड़मेर जिलों में कहीं कहीं भारी बरसात का यलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। प्रदेश के विभिन्न शहरों का अधिकतम और न्यूनतम तापमान-
अजमेर 32.8 24.2
जयपुर 34.0 24.6
कोटा 31.3 26.8
डबोक 30.6 25.8
बाड़मेर 37.7 29.5
जैसलमेर 38.5 28.5
जोधपुर 34.6 27.6
बीकानेर 38.4 28.2
चूरू 37.1 26.2
श्रीगंगानगर 40.0 28.5

ट्रेंडिंग वीडियो