अलसीगढ़ में बन रही उदयपुर की पहली फिल्म सिटी

राजस्थान में झीलों की नगरी उदयपुर ( Udaipur ) में फिल्मसिटी ( Film City ) होने का वर्षों पुराना सपना अब सच होने जा रहा है। शहर से 25 किलोमीटर दूर आदिवासी बहुल अलसीगढ़ ( Alsigarh ) क्षेत्र में विशाल 'कलाक्षेत्र' स्टूडियो फिल्मसिटी की शीघ्र ही स्थापना ( Built ) होने जा रही है। ( Jaipur News )

By: sanjay kaushik

Published: 30 Aug 2020, 01:26 AM IST

-झीलों की नगरी का सपना होने जा रहा पूरा

-शहर से 25 किमी दूर आदिवासी बहुल क्षेत्र

-पर्यटकों के लिए भी शानदार टूरिस्ट डेस्टिनेशन

उदयपुर। राजस्थान में झीलों की नगरी उदयपुर ( Udaipur ) में फिल्मसिटी ( Film City ) होने का वर्षों पुराना सपना अब सच होने जा रहा है। शहर से 25 किलोमीटर दूर आदिवासी बहुल अलसीगढ़ ( Alsigarh ) क्षेत्र में विशाल 'कलाक्षेत्र' स्टूडियो फिल्मसिटी की शीघ्र ही स्थापना ( Built ) होने जा रही है जो फिल्मसिटी के साथ ही देश-विदेश के पर्यटकों के लिए एक शानदार टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी होगा। ( Jaipur News ) कलाक्षैत्र के फाउंडर सुनील भट्ट एवं जसवंत परमार ने शनिवार को यहां पत्रकारों को बताया कि राज्य के इस पहले फिल्म स्टूडिय़ो बनने से स्थानीय कलाकारों को विश्वस्तरीय कलाकारों के साथ काम करने का मौका तो मिलेगा ही साथ ही बड़ी संख्या में उदयपुर के लोगों को रोजगार के नए एवं शानदार अवसर भी मिल सकेंगे।

- सौ बीघा क्षेत्र में बड़ा स्टूडियो

उन्होंने बताया कि यही नहीं इस फिल्मसिटी को लेकर मुंबई से विख्यात फ्रेम्स प्रोडक्शन हाउस के साथ इसका टाइअप है जिसके ऑनर हेमंत रूपारेल एवं रंजीत ठाकुर हैं। भट्ट ने बताया कि सौ बीघा क्षेत्र में विस्तृत फिल्मसिटी का एक स्टूडियो कलाक्षेत्र बनकर तैयार है। जिसमें 12500 वर्गफुट साउंड प्रूफ ए.सी. हॉल, (40 फीट ऊंचाई), रहने के लिए 10 डीलक्स कमरे, आठ मेकअप रूम, रसोई के लिए पर्याप्त जगह, कैंटीन 1000 वर्गफुट, स्टोर रूम छोटे आयोजनों के लिए, 5000 वर्गफुट की छत, लगभग 2000 वर्गफुट का छोटा गार्डन आदि हैं।

-एक साथ कई फिल्मों की शूटिंग संभव

उन्होंने बताया कि सुविधाओं के विस्तार के साथ ही यहां पर कई स्टूडियोज में एक साथ कई फिल्मों अथवा एक ही फिल्म के कई हिस्सों की शूटिंग हो सकेगी।

-कई लोकेशन एक ही जगह...

भट्ट ने बताया कि यहां हॉस्पिटल, कोर्ट, मंदिर, मार्केट व अलग-अलग लॉकेशन मिल सकेगी। उल्लेखनीय है कि देश-दुनिया में झीलों की नगरी से विख्यात उदयपुर फिल्मी दुनिया का पसंदीदा डेस्टीनेशन जहां समय-समय पर बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड फिल्में भी शूट की जा चुकी हैं।

sanjay kaushik Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned