scriptकोरोना इफेक्ट :यूजीसी ने शैक्षणिक गतिविधियों के लिए जारी की ई-बुक | UGC issues quality mandate e-book for educational activities | Patrika News

कोरोना इफेक्ट :यूजीसी ने शैक्षणिक गतिविधियों के लिए जारी की ई-बुक

locationजयपुरPublished: Apr 02, 2020 12:51:22 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

11 बिन्दुओं का रखा जाएगा ध्यान, यूजीसी की वेबसाइट से मिलेगी जानकारी

UGC issues quality mandate e-book for educational activities

कोरोना इफेक्ट :यूजीसी ने गुणवत्ता अधिदेश शैक्षणिक गतिविधियों के लिए जारी की ई-बुक

जयपुर। देश में इन दिनों राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन है। सभी कोविड—19 से सुरक्षित रहने के प्रयास में एक दूसरे से दूरी बनाकर घर से कार्य कर रहे हैं। इसी बीच विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने गुणवत्ता अधिदेश प्रस्तावित शैक्षणिक गतिविधियां जारी की है। जिसमें बताया गया है कि इस विपरीत परिस्थिति में मनोबल और कार्यक्षमता पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़े।
यूजीसी के अध्यक्ष प्रो.धीरेन्द्र पाल सिंह ने नोटिफिकेशन में बताया कि भारत में उच्चतर शिक्षा प्रणाली के सामने इस समय कई चुनौतियां हैं, जिसमें स्नातकों की रोजगारपरकता, पाठयक्रम को वर्तमान समय के अनुरूप प्रासंगिक बनाना, शिक्षण, शोध एवं रखरखाव सेवाओं की गुणवत्ता को बनाए रखना, उनमें सुधार करना, अध्ययन व अध्यापन के लिए सूचना प्रौद्योगिकी को अपनाना। इन सभी के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने गुणवत्ता अधिदेश लागू किया है, जिससे उच्चतर शैक्षिक संस्थानों में गुणवत्ता में सुधार लाया जा सके। इसके लिए हाल ही यूजीसी ने ई बुक जारी की है। जिसमें 10 प्रोग्राम है।
इसमें दीक्षारंभ, एलओसीएफ, जीवन कौशल, समाज एवं उद्योग में संबंध, केयर, स्ट्राइड, सतत, मूल्यप्रवाह, उच्चतर शिक्षा, गुरुदक्षता और परामर्श को शामिल किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो