यूजीसी नेट एग्जाम के आवेदन की आखिरी तारीख 9 अक्टूबर, जल्दी कराएं रजिस्ट्रेशन

यूजीसी नेट एग्जाम के आवेदन की आखिरी तारीख 9 अक्टूबर, जल्दी कराएं रजिस्ट्रेशन

Deepshikha | Updated: 06 Oct 2019, 05:17:47 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

UGC NET 2019 Registration : अभी तक रजिस्ट्रेशन (UGC NET 2019 ) नहीं कराया है वे जल्द से जल्द करा लें, रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 9 अक्टूबर है, रजिस्ट्रेशन फीस भरने की आखिरी तारीख 10 अक्टूबर है। यूजीसी नेट परीक्षा 2 से 6 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी

जयपुर. यूजीसी नेट-2019 परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 9 अक्टूबर है। आवेदन केवल ऑनलाइन ही किया जा सकता है। ( UGC NET Exam 2019 ) परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। जिन लोगों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन ( UGC NET 2019 Registration ) नहीं कराया है वे 9 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन करा लें। आवेदन के बाद 10 अक्टूबर तक फीस भरी जा सकती है। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 9 नवंबर को जारी कर दिए जाएंगे। जबकि 2 से 6 दिसम्बर तक होगी। इस परीक्षा का रिजल्ट 31 दिसंबर को जारी किया जाएगा।

नेट दिसंबर परीक्षा ( UGC NET 2019 December ) के लिए एडमिट कार्ड ( UGC NET Admit Card ) 9 नवंबर को जारी कर दिए जाएंगे। जबकि इस परीक्षा का रिजल्ट 31 दिसंबर को जारी किया जाएगा।

गौरतलब है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) हर साल दो बार नेट की परीक्षा आयोजित करती है। पहली परीक्षा जून और दूसरी परीक्षा दिसंबर में होती है।

यूजीसी नेट परीक्षा में दो पेपर होंगे। पहले पेपर में टीचिंग और रिसर्च एप्टीट्यूड, कंप्रीहेंशन, रीजनल एबिलिटी और जनरल अवेयरनेस से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। जबकि दूसरा अभ्यर्थी के विषय का पेपर होगा।

Read More : राजस्थान यूनिवर्सिटी में होंगे वेस्ट जॉन इंटर यूनिवर्सिटी महिला हॉकी टूर्नामेंट, तीन साल बाद मिला मेजबानी का मौका

यूजीसी नेट के लिए के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाएं
- अब वेबसाइट पर दिए गए रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें
- मांगी गई सभी जानकारी सबमिट करें
- एप्लीकेशन फीस सबमिट करें
- सभी प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद एप्लीकेशन का प्रिंट ले लें

ये कर सकते हैं आवेदन

आपको बता दें कि नेट परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार के पास यूनिवर्सिटी/इंस्टिट्यूट से 55 फीसदी मार्क्स (रिजर्व्ड कैटिगरी के उम्मीदवारों के लिए 50 फीसदी) के साथ मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा ऐसे वो लोग भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं जो मास्टर्स डिग्री के फाइनल ईयर में हैं या उनका रिजल्ट अवेटेड है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned