scriptपरीक्षा और एडमिशन को लेकर यूजीसी जल्द जारी करेगा गाइडलाइन | UGC will soon issue guidelines regarding examinations and admission | Patrika News

परीक्षा और एडमिशन को लेकर यूजीसी जल्द जारी करेगा गाइडलाइन

locationजयपुरPublished: Apr 28, 2020 02:28:45 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

मौजूदा और अगले एकेडमिक सत्र के लिए गाइडलाइन हो रही तैयार
 

UGC will soon issue guidelines regarding examinations and admission

परीक्षाओं और एडमिशन को लेकर यूजीसी जल्द जारी करेगा गाइडलाइन

जयपुर। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन को देखते हुए कॉलेज और विश्वविद्यालयों की स्थगित परीक्षाओं को आयोजित करने और नए सत्र में दाखिले के बारे में विचार विमर्श करने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस बैठक के बाद अब यूजीसी जल्द ही मौजूदा और अगले एकेडमिक सत्र के लिए गाइडलाइन जारी करेगा। यूजीसी की गाइडलाइन दो समितियों द्वारा दिए गए सुझावों पर आधारित होंगी। दोनों समितियों ने अपनी रिपोर्ट आयोग को सौंप दी है।
यूजीसी के अध्यक्ष प्रो.धीरेन्द्र पाल सिंह की अध्यक्षता में यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई। बैठक में यूजीसी के सदस्यों के अलावा अन्य पक्षों के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया। गौरतलब है कि यूजीसी ने लॉक डाउन को देखते हुए पिछले दिनों छात्रों के दाखिले और उनकी परीक्षाएं आयोजित करने के अलावा ऑनलाइन शिक्षा के विस्तार के बारे में विचार करने के लिए दो समितियों का गठन किया था। सूत्रों के अनुसार एक पैनल ने ये सुझाव दिया है कि एकेडमिक कैलेंडर जुलाई के बजाए सितंबर में शुरू किया जाए, वहीं दूसरे पैनल ने कहा है कि यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के लिए संभव है तो वे ऑनलाइन एग्जाम आयोजित करा सकते हैं या फिर लॉकडाउन खत्म होने के बाद संस्थान में परीक्षा की तारीखों के बारे में निर्णय कर सकते हैं।
यूजीसी ने बैठक में इन दोनों समितियों की रिपोर्टों पर विचार विमर्श किया। यूजीसी इस बैठक के आधार पर जल्दी ही दिशा निर्देश जारी करेगी, जिससे विद्यार्थियों की परीक्षाओं और नए सत्र के बारे में और दाखिले के बारे में कोई निर्णय लिया जा सके। गौरतलब है कि यूजीसी ने इग्नू के कुलपति नागेश्वर राव की अध्यक्षता में ऑनलाइन शिक्षा के बारे में एक समिति गठित की थी, दूसरी समिति एबीसी के पूर्व सदस्य एवं हरियाणा सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपति आरसी कुहाड की अध्यक्षता में गठित की गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो