script‘ब्रिटेन-चीन के रिश्तों का स्वर्ण काल खत्म, भारत से एफटीए’ | UK PM Rishi Sunak says golden era of relations with China is over | Patrika News

‘ब्रिटेन-चीन के रिश्तों का स्वर्ण काल खत्म, भारत से एफटीए’

locationजयपुरPublished: Nov 29, 2022 11:09:00 pm

Submitted by:

Aryan Sharma

विदेश नीति : ‘ड्रैगन’ पर ऋषि सुनक ने किए कड़े प्रहार

'ब्रिटेन-चीन के रिश्तों का स्वर्ण काल खत्म, भारत से एफटीए'

‘ब्रिटेन-चीन के रिश्तों का स्वर्ण काल खत्म, भारत से एफटीए’

लंदन. ब्रिटेन और चीन के रिश्तों में खटास खुलकर सामने आ गई है। चीन की नीतियों पर कड़ा प्रहार करते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि ब्रिटेन और चीन के रिश्तों का स्वर्ण काल अब खत्म हो गया है। ब्रिटेन के मूल्यों और हितों के लिए चीन चुनौती खड़ी कर रहा है। जब चीन में तानाशाही बढ़ती है तो यह चुनौती और बड़ी हो जाती है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार हिंद-प्रशांत क्षेत्र के सहयोगी देशों के साथ व्यापार और सुरक्षा संबंध मजबूत करने पर ध्यान देगी। भारत के साथ नया मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) किया जाएगा।
प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद अपनी विदेश नीति पर पहली बार भाषण देते हुए भारतीय मूल के सुनक ने कहा कि चीन अपनी सारी ताकत का इस्तेमाल दुनिया में प्रभाव बढ़ाने के लिए कर रहा है। ब्रिटेन को चीन के प्रति नया दृष्टिकोण विकसित करना होगा। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अर्थव्यवस्था और सुरक्षा को अलग-अलग नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा, 2050 तक वैश्विक विकास में आधे से अधिक योगदान हिंद-प्रशांत क्षेत्र का होगा, जबकि यूरोप और उत्तरी अमरीका का योगदान एक चौथाई ही होगा। इसीलिए हम प्रशांत-पार साझेदारी के लिए वृहद और प्रगतिशील समझौते में शामिल होंगे। भारत के साथ नए एफटीए के अलावा इंडोनेशिया के साथ भी समझौता किया जाएगा। सुनक ने कहा, राजनीति में आने से पहले मैंने दुनियाभर के कारोबार में निवेश किया। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अवसर काफी अच्छे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो