scriptUkrainian ship carrying grain for the first time since the war | युद्ध के बाद पहली बार पहली बार अनाज लेकर निकला यूक्रेन से जहाज | Patrika News

युद्ध के बाद पहली बार पहली बार अनाज लेकर निकला यूक्रेन से जहाज

खाद्य संकट टालने में मिलेगी मदद, रूस ने काला सागर में की हुई थी नाकाबंदी

जयपुर

Published: August 01, 2022 10:12:17 pm

रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद पहली बार यूक्रेनी अनाज ले जाने वाला एक जहाज ओडेसा के काला सागर बंदरगाह से निकला है। इसने वैश्विक खाद्य संकट घटने की उम्मीद जगी है। संयुक्त राष्ट्र और तुर्की द्वारा पिछले महीने रूस व यूक्रेन के बीच एक समझौते की मध्यस्थता के बाद सोमवार को 'रजोनी' 26,000 मीट्रिक टन से अधिक मकई लेकर लेबनान के लिए निकला। हालांकि, अनाज निर्यात समझौते पर हस्ताक्षर के बाद भी रूस ओडेसा क्षेत्र पर तीन बार हमला कर चुका है। सबसे नए हमले में रूस ने यूक्रेनी अनाज निर्यातक दूसरी सबसे बड़ी कंपनी निबुलोन के मालिक व धनकुबेर ओलेक्सी वडातुस्र्की को मिसाइल हमले में मार डाला। ओलेक्सी की पत्नी भी मारी गई।
उधर, 'रजोनी' जहाज की लोडिंग की निगरानी यूक्रेनी, तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों द्वारा की गई थी। तुर्की के राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने रविवार को कहा कि यह समझौता युद्धरत पक्षों के बीच शांति समझौते का मार्ग प्रशस्त कर सकता है। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने अनाज के पहले शिपमेंट के प्रस्थान को 'दुनिया के लिए राहत' के रूप में देखा है। यूक्रेन और रूस दुनिया में अनाज के दुनिया के सबसे बड़े निर्यातक हैं, लेकिन युद्ध से काला सागर की नाकाबंदी हो गई। इससे यूक्रेन का निर्यात युद्ध-पूर्व स्तर के छठे हिस्से तक गिर गया, जबकि अनाज की कीमतों में तेजी आई। संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम के अनुसार युद्ध के परिणामों से दुनिया में लगभग 4.7 करोड़ लोग भुखमरी के चरण में है।
युद्ध के बाद पहली बार पहली बार अनाज लेकर निकला यूक्रेनी जहाज
युद्ध के बाद पहली बार पहली बार अनाज लेकर निकला यूक्रेनी जहाज
पिछले महीने हुए थे समझौते पर हस्ताक्षर
यूक्रेन के 16 और जहाज ओडेसा बंदरगाह में अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। अनाज और अन्य कृषि वस्तुओं के निर्यात के लिए अवरुद्ध काला सागर वितरण मार्गों को फिर से खोलने पर पिछले महीने रूस और यूक्रेन के बीच हस्ताक्षर हुए थे। सौदे का उद्देश्य मानवीय जरूरतों सहित विश्व बाजारों में अधिक गेहूं, सूरजमुखी तेल, उर्वरक और अन्य उत्पादों को भेजते हुएअकाल जैसी स्थिति को रोकने में मदद करना है। लक्ष्य यह हर महीने युद्ध-पूर्व स्तर के 50 लाख मीट्रिक टन अनाज का निर्यात करना है। इससे यूक्रेन को अगली फसल लेने में भी मदद मिलेगी क्योंकि गोदामों में फंसा अनाज बाहर जाएगा।
वैश्विक खाद्य आपूर्ति में यूक्रेन का बड़ा रोल
यूक्रेन के अनाज की नाकाबंदी ने वैश्विक खाद्य संकट में योगदान दिया है, जिसमें ब्रेड और पास्ता जैसे गेहूं आधारित उत्पाद अधिक महंगे हो गए हैं, और खाना पकाने के तेल और उर्वरक की कीमत भी बढ़ रही है। रूस और यूक्रेन संयुक्त रूप से वैश्विक गेहूं आपूर्ति का लगभग एक तिहाई हिस्सा हैं। यूएन के आंकड़ों के अनुसार, 2019 में दुनिया में मकई की कुल आपूर्ति के 16त्न और सूरजमुखी के तेल का 42त्न हिस्सेदारी यूक्रेन की थी।
अमरीका 'दुश्मन', भारत से सहयोग बढ़ाएंगे: पुतिन
इस बी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नेवी डे के अवसर पर सोमवार को नए नेवल डॉक्ट्रिन पर हस्ताक्षर किए। इसमें अमरीका को रूस के मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में पेश किया गया है। वहीं, भारत के साथ रणनीतिक, नौसैनिक सहयोग विकसित करने को प्राथमिकता दी गई है। पुतिन ने कहा कि रूसी नौसेना को जल्द ही हाइपरसोनिक जिरकॉन मिसाइल मिलेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Jammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारकेंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह के मानहानि के बयान पर मंत्री जोशी का पलटवार, कहा-दम है तो करें मानहानि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.