Mineral: राजस्थान में खनिज के अथाह भण्डार

जैसलमेर के तीन ब्लॉकों में 690 मिलियन टन से अधिक के एसएमएस ग्रेड ( Sms grade ), केमिकल ग्रेड ( Chemical grade ) और सीमेेंट ( cement ) ग्रेड लाइम स्टोन भण्डारों की जियोलोजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया ( Geological Survey ) ने खोज की है। जियोलोजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया से प्राप्त जी 2 और जी 3 की रिपोर्ट के आधार पर विभाग द्वारा ऑक्शन के लिए ब्लॉक विकसित किए जाएंगे।

By: Narendra Kumar Solanki

Published: 03 Apr 2021, 05:44 PM IST

जयपुर। जैसलमेर के तीन ब्लॉकों में 690 मिलियन टन से अधिक के एसएमएस ग्रेड, केमिकल ग्रेड और सीमेेंट ग्रेड लाइम स्टोन भण्डारों की जियोलोजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया ने खोज की है। जियोलोजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया से प्राप्त जी 2 और जी 3 की रिपोर्ट के आधार पर विभाग द्वारा ऑक्शन के लिए ब्लॉक विकसित किए जाएंगे।
माइंस एवं पेट्रोलियम विभाग के प्रमुख सचिव अजिताभ शर्मा को सचिवालय मेें जियोलोजिकल सर्वें ऑफ इण्डिया पश्चिम क्षेत्र कार्यालय के निदेशक डॉ. एसके कुलश्रेष्ठ और वरिष्ठ भू वैज्ञानिक तुषार खान सेठी ने जैसलमेर के रामगढ़, गोरम खान की ढाणी और मियों की ढाणी ब्लॉकों की अध्ययन रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि जीएसआई द्वारा इस साल राज्य में 55 ब्लॉकों में खोज का कार्य किया जाएगा। राज्य में खनिज के अथाह भण्डार है।
प्रमुख सचिव शर्मा ने बताया कि प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जैसलमेर के रामगढ़ में 2.56 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में एसएमएस ग्रेड लाइमस्टोन के 9.002 मिलियन टन भण्डार मिलने की संभावना है वहीं 4.67 मिलियन टन केमिकल ग्रेड और 180.471 मिलियन टन सीमेंट ग्रेड लाइमस्टोन के भण्डार की संभावना आंकी गई है। इसी तरह से जैसलमेर के ही गोरम खान की ढाणी में 5 वर्ग किलामीटर क्षेत्र में 76.198 मिलियन टन एसएमएस ग्रेड एवं 135.732 मिलियन टन सीमेंट ग्रेड लाइम स्टोन के भण्डार होने की संभावना है।
शर्मा ने बताया कि जियोलोजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया द्वारा दी गई रिपोर्ट में जैसलमेर के मियों की ढाणी के 5 वर्गकिलोमीटर क्षेत्र में 44.858 मिलियन टन एसएमएस ग्रेड 80.251 मिलियन टन एसएमएस ओएस ग्रेड और 162.664 मिलियन टन सीमेंट ग्रेड लाइम स्टोन के भण्डार मिले हैं। रिपोर्टों का अध्ययन कर विभाग द्वारा खनन के लिए ऑक्शन हेतु ब्लॉक विकसित किए जाएंगे।

Narendra Kumar Solanki Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned