scriptभारतीय डाक विभाग की बच्चों के लिए अनोखी पहल,अब डाक टिकट पर मिलेगा बच्चों द्वारा तैयार चिड़िया का घोंसला | Unique initiative for children by Indian Postal Department Bird nest | Patrika News

भारतीय डाक विभाग की बच्चों के लिए अनोखी पहल,अब डाक टिकट पर मिलेगा बच्चों द्वारा तैयार चिड़िया का घोंसला

locationजयपुरPublished: Oct 26, 2017 02:12:19 pm

Submitted by:

rajesh walia

जयपुर डाक विभाग के टिकटों पर अब चिड़िया के घोंसले की तस्वीर भी देखने को मिलेगी। खास बात यह है कि इस घोंसले की डिजाइन को बच्चे डिजाइन करेंगे।

 Unique initiative for children by Indian Postal Department, Bird nest will now be found on stamps prepare by kids
डाक टिकट पर मिलेगा चिडि़या का घोंसला –

जयपुर डाक विभाग के टिकटों पर अब चिडि़या के आशियाने यानी घोंसले की तस्वीर भी देखने को मिलेगी। खास बात यह है कि इस घोंसले की डिजाइन को बच्चे डिजाइन करेंगे। इसके लिए डाक विभाग देश भर के बच्चों के लिए प्रतियोगिता करा रहा है जिसमें पांचवीं कक्षा से हाईस्कूल तक के बच्चे भाग ले सकेंगे। छात्र-छात्राओं को कागज पर घोंसलें की डिजाइन बनाकर डाकघर में भेजना होगा। यदि उनकी डिजाइन को चुन लिया गया तो बच्चों को उनके लिए पुरस्कार भी दिया जाएगा। भारतीय डाक विभाग बाल दिवस के उपलक्ष्य में बच्चों के लिए यह खास पहल कर रहा है। बच्चों के लिए घोंसला की थीम पर डाक डिजाइन प्रतियोगिता कराई जा रही है।
बच्चे करेंगे घोंसले का डिजाइन तैयार –

आज के शहरी बच्चे एन फॅार नेस्ट, नेस्ट मिंस घोंसला रटते हैं और उसकी तस्वीर भी किताबों में देखते हैं, लेकिन यह बच्चे चिडि़यों द्वारा घास फूस से बनाए गए घोंसले को नहीं देख पाते। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले बच्चों का घोंसलों के प्रति लगाव बढ़ेगा। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए बच्चे जो डिजाइन बनाएंगें वह उनकी अपनी डिजाइन होनी चाहिए। इसके लिए छात्र को वह डिजाइन विद्यालय के प्रधानाध्यापक से सत्यापित करानी होगी। छात्र अपनी ड्रॉइंग व पेंटिंग ए-4 साइज पर बनाकर सहायक महानिदेशक, कमरा संख्या 104 डाक भवन नई दिल्ली 110001 के पते पर भेजनी होगी।
इस प्रतियोगिता में तीन प्रविष्टियों का चयन किया जाएगा। प्रथम चुने गए प्रविष्टि को दस हजार, द्वितीय पर छह हजार व तृतीय पर चार हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा पांच अन्य प्रविष्टियों को सांत्वना पुरस्कार के लिए चुना जाएगा। इन्हें एक-एक हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। इसका प्रयोग डाक टिकट, प्रथम दिवस आवरण एवं अन्य फिलैटलिक सामग्री बनाने में किया जाएगा। इसे 14 नवंबर 2017 को बाल दिवस के दिन जारी किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो