scriptन शादी की शहनाई बजी, न ही मेहमानों की चहल-पहल, पेरेंट्स को वीडियो कॉलिंग से दिखाई शादी | Unique Wedding in Corona, Parents see marriage through video calling | Patrika News

न शादी की शहनाई बजी, न ही मेहमानों की चहल-पहल, पेरेंट्स को वीडियो कॉलिंग से दिखाई शादी

locationजयपुरPublished: Apr 06, 2020 12:10:10 pm

Submitted by:

dinesh

लॉक डाउन के बीच एक शादी भी हुई जिसमें न शहनाई की आवाज सुनाई दी और नहीं मेहमानों की चहल-पहल। शादी में सिर्फ दोनों परिवारों के कुछ सदस्य ही शामिल हुए। पंडित के अलावा किसी को नहीं बुलाया गया…

unique_wedding.jpg

,,

जयपुर। लॉक डाउन के बीच एक शादी भी हुई जिसमें न शहनाई की आवाज सुनाई दी और नहीं मेहमानों की चहल-पहल। शादी में सिर्फ दोनों परिवारों के कुछ सदस्य ही शामिल हुए। पंडित के अलावा किसी को नहीं बुलाया गया। शादी के दौरान दूल्हा-दुल्हन और परिवार के सदस्यों ने भी मास्क लगाने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा। शादी की हर रस्म में सोशल डिस्टेंस पर पूरा फोकस रहा। हम बात कर रहे हैं जयपुर के विद्याधर नगर के सेक्टर 6 निवासी नर्सिंगकर्मी मोनिका चौधरी की। मोनिका की शादी वैशाली नगर निवासी अजय चौधरी से हुई। यूं तो मोनिका का ससुराल झुंझुनू के नरहड़ गांव में है लेकिन अजय जयपुर में ही नौकरी करते हैं।
रामगंज डिस्पेंसरी में लगी है ड्यूटी
पेशे से नर्सिंगकर्मी मोनिका की ड्यूटी रामगंज डिस्पेंसरी में लगी हुई है। गौरतलब है कि जयपुर के रामगंज में ही प्रदेश के सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। मोनिका और अजय ने बताया कि प्रशासन से कुछ लोगों के शादी में शामिल होने की अनुमति ली गई। वैसे कोरोना तो बहाना है साधारण रूप से शादी करने की तो पहले से ही ठान रखी थी।
पेरेंट्स को वीडियो कॉलिंग से दिखाई शादी
शादी में सभी ने मास्क लगा रखे थे। सैनिटाइजर की व्यवस्था भी थी। अजय ने बताया कि सिर्फ ऑफिस से उनके बॉस शादी में आए। शादी में पेरेंट्स शामिल नहीं हो सके। इसका मलाल जरूर रहेगा। वीडियो कॉलिंग से सभी रस्मों को निभाया गया।

लॉक डाउन के चलते दुकान बंद, शादी के कार्ड भी नहीं मिले
मोनिका ने बताया कि शादी जनवरी में ही तय हुई थी। शादी के कार्ड भी प्रिंट होने के लिए दे रखे थे, लेकिन लॉक डाउन के चलते दुकान बंद होने से कार्ड भी नहीं लिए। शादी में धूमधाम और महिला संगीत नहीं होने का मलाल जरूर रहेगा। लेकिन लोगों के स्वास्थ्य से बढ़कर कुछ नहीं।
महंगी शादी से करें परहेज
अजय ने बताया कि शादी में कुल 9 लोग ही शामिल हुए। इससे भीड़भाड़ और प्रदूषण से भी राहत मिली और कम खर्चे में शादी हो गई। वैसे भी लोगों को महंगी शादी से परहेज करना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो