scriptयूनिवर्सिटी ने परीक्षाओं का कार्यक्रम किया घोषित | University declared program of examinations | Patrika News

यूनिवर्सिटी ने परीक्षाओं का कार्यक्रम किया घोषित

locationजयपुरPublished: Jul 02, 2020 05:09:29 pm

Submitted by:

Ashish

कोरोना संकट के चलते राजस्थान यूनिवर्सिटी ( Rajasthan University ) ने स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाओं ( examinations ) का टाइम टेबल फाइनल कर दिया है।

University declared program of examinations

यूनिवर्सिटी ने परीक्षाओं का कार्यक्रम किया घोषित

जयपुर
Rajasthan University : कोरोना संकट के चलते राजस्थान यूनिवर्सिटी ( Rajasthan University ) ने स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षाओं ( examinations ) का टाइम टेबल फाइनल कर दिया है। यूनिवर्सिटी ने स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाओं का टाइम टेबल घोषित कर दिया है। यूनिवर्सिटी की ओर से जारी टाइम टेबल के मुताबिक स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू होंगी जो कि 7 सितंबर तक चलेंगी। इस दौरान ड्यू पेपरों के साथ ही स्नातक में एडिशनल विषय की परीक्षाएं भी होंगी। कोरोना संकट को देखते हुए यूनिवर्सिटी ने संक्रमण से बचाव के उपाय करते हुए जरूरी दिशा निर्देश भी जारी किए हैं।

यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक वीके गुप्ता ने बताया कि स्नातक अंतिम वर्ष में कल और वाणिज्य संकाय की परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू होंगी। जबकि विज्ञान संकाय की परीक्षाएं 16 जुलाई से सुबह 8 से 11 बजे की पारी में होंगी। परीक्षा कार्यक्रम विवि की वेबसाइट पर देखा जा सकता है।
खास बात यह है कि कोरोना संक्रमण के चलते एक परीक्षा कक्ष में पहले की तुलना में सिर्फ 40 फीसदी परीक्षार्थियों को ही बैठाया जाएगा ताकि उनके बीच में समुचित अंतराल बना रह सके। परीक्षा के दौरान सभी परीक्षार्थियों, शिक्षक और कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनकर आना होगा। परीक्षा की बैठक व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग के चलते परीक्षार्थियों की संख्या कम होने के कारण अब एक कक्ष में दो की जगह एक ही वीक्षक की ड्यूटी लगाई जाएगी।

यूनिवर्सिटी ने परीक्षाओं के लिए करीब 180 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। कोरोना महामारी की गाइडलाइन को देखते हुए इस बार परीक्षा केंद्रो में बढोतरी की गई है। परीक्षाएं दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहली पारी सुबह 8 बजे से लेकर 11 बजे तक, तो दूसरी पारी 2 बजे से 5 बजे तक आयोजित होगी। दोनों पारियों के बीच परीक्षा केंद्रो को सेनेटाइज भी किया जाएगा। राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सभी परीक्षा केंद्रों को कोरोना एडवाजरी फोलो करने के निर्देश भी जारी कर दिए है। कोरोना महामारी को देखते हुए राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सभी परीक्षा केंद्रों से एफिडेवेट भी मांगा है। जिसमें कोरोना महामारी की गाइडलाइन को फोलो किए जाने का ज्रिक उन्हें करना होगा। वहीं सभी स्टूडेट्स को परीक्षा केंद्र पर मास्क व खुद का सेनेटाइजर लाना अनिवार्य किया गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक इस परीक्षा में यूजी और पीजी फाइनल को मिलाकर कुल 1 लाख 75 हजार स्टूेड्टस परीक्षा देंगे। जिसमें यूजी फाइनल ईयर के 1 लाख 20 हजार वहीं पीजी फाइनल ईयर के 50 हजार स्टूेडट्स पंजीकृत हैं। कॉमर्स संकाय की परीक्षाएं अगस्त के पहले, विज्ञान संकाय की दूसरे और कला संकाय के विषयों की परीक्षाएं अगस्त के तीसरे सप्ताह तक संपन्न करवाने की परीक्षा योजना बनाई गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो