राजभवन में बनेगा विश्वविद्यालय पार्क

राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र ( Governor and Chancellor Kalraj Mishra ) ने बुधवार को राजभवन से प्रदेश के सभी 27 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ( Vice Chancellors ) से वीडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से संवाद किया।

By: Ashish

Updated: 24 Jun 2020, 06:24 PM IST

जयपुर
Governor and Chancellor Kalraj Mishra : राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र ( Governor and Chancellor Kalraj Mishra ) ने बुधवार को राजभवन से प्रदेश के सभी 27 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ( Vice Chancellors ) से वीडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से संवाद किया। इस दौरान राज्यपाल ने कुलपतियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। राज्यपाल ने कहा कि अब प्रवेश प्रक्रिया को आॅनलाइन ही करना होगा। प्रवेश प्रक्रिया को शीघ्र सम्पन करने की रणनीति बना ले ताकि विश्वविद्यालय आरम्भ होते ही अध्ययन व अध्यापन शीघ्र शुरू किया जा सके। राज्यपाल ने कहा है कि हमें आनलाइन शिक्षण पर ध्यान केन्द्रित करना होगा। उत्कृष्ट श्रेणी का ई-कन्टेट शिक्षकों द्वारा तैयार होगा। ई लर्निग ही आने वाले समय में शिक्षा का विकल्प है।

एक बीघा भूमि पर बनेगे सविधान पार्क
सभी विश्वविद्यालयों में बनने वाले संविधान पार्कों में संविधान स्तम्भ भी बनाए जाने के निर्देश दिए हैं। संविधान पार्क एक बीघा भूमि पर बनेगे। इसमें संविधान की प्रस्तावना, मूल अधिकार और कत्र्तव्यों के माॅडल के साथ ही संविधान स्तम्भ भी बनेंगे। इस संविधान स्तम्भ में संविधान के बाईस भागों का दिग्दर्शन होगा। राज्यपाल ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए एक स्थान पर संविधान की सम्पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है।

राजभवन में बनेगा विश्वविद्यालय पार्क
राजभवन में विश्वविद्यालय पार्क बनेगा। इसमें सभी विश्वविद्यालयों की ओर से बनाये गए माॅडल स्थापित होगें। यह माॅडल तकनीक, कला, संस्कृति के नवाचार पर आधारित होगे। राज्यपाल ने निर्देश दिए हैं कि सभी विश्वविद्यालय सोलर पैनल लगाये, वाटर हार्वेस्टिंग करे और जल व ऊर्जा की आॅडिट करवाएं। गोद लिये गांवों में मास्क, ग्लब्ज व सेनेटाइजर की व्यवस्था करें। मानसून से पहले जल संचयन की व्यवस्था भी आवश्यक रूप से कर लेवे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned