डॉक्यूमेंट्स डिजिटलाइज्ड करेगा विवि

राजस्थान विवि: डॉक्यूमेंट्स होंगे ऑनलाइन

By: Rakhi Hajela

Published: 12 Jul 2021, 09:06 PM IST



जयपुर, 12 जुलाई
वह दिन दूर नहीं जबकि राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan university) से डॉक्यूमेंट्स लेने के लिए स्टूडेंट्स को कतार में नहीं लगना पड़ेगा। विश्वविद्यालय प्रशासन अपने तमाम डॉक्यूमेंट्स डिजिटल (Documents Digital) करने जा रहा है। विश्वविद्यालय शीघ्र ही इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है।
विश्वविद्यालय की इस डिजिटलाइजेशन की प्रक्रिया के दौरान शुरुआत पांच साल के डॉक्यूमेंट्स को अॅानलाइन करने से होगी। उसके बाद 2016 से पहले के रिकॉर्ड को ऑनलाइन किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक राजस्थान विश्वविद्यालय से हर साल पास आउट होने वाले तकरीबन पांच लाख विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा ही साथ ही ओल्ड स्टूडेंट्स को भी फायदा होगा।
नहीं काटने पड़ेगे चक्कर
छात्रों का कहना है कि विश्वविद्यालय के डिजिटल होने यानी ऑनलाइन होने से छात्रों को घंटों तक लंबी कतार में लगने की जरूरत नहीं होगी। खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले विद्यार्थियों को इससे खासी परेशानी होती है। अपने दस्तावेज लेने के लिए या तो वह बार बार चक्कर लगाते हैं या फिर उन्हें जयपुर में ही कहीं रुकना पड़ता है जिससे उन पर अनावश्यक आर्थिक भार पड़ता है। यदि विवि डिजिटलाइज्ड हो जाता है तो विद्यार्थियों का कोविड काल में भीड़ से भी बचाव हो सकेगा।
सुखाडिय़ा विवि हुआ डिजिटल
गौरतलब है कि प्रदेश में उदयपुर का मोहनलाल सुखाडयि़ा विश्वविद्यालय ऐसा पहला विवि है जो अब तक की सभी डिग्रियां नेशनल एकेडमिक डिपॉजिटर पर अपलोड कर चुका है। पिछले तीन साल में अब तक की स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी और अन्य डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की करीब 2 लाख डिग्रियां एनडीएमएल पर अपलोड की है। पिछले कुछ अर्से से केंद्र सरकार ने डिजिलॉकर योजना की शुरुआत की। इसमें सभी दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के साथ ही विद्यार्थियों के संबंधित एंपलॉयर द्वारा वेरिफिकेशन भी आसानी से हो जाता है।
इनका कहना है,
राजस्थान विवि अपने सभी डॉक्यूमेंट्स को डिजिटलाइज्ड करने की प्रक्रिया जल्द शुरू करने जा रहा है। इसके लिए जल्द ही टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
प्रो. राजीव जैन, कुलपति
राजस्थान विश्वविद्यालय

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned