script42 दिन के बाद आखिर थोड़ा ही सही अनलाॅक हुआ राजस्थान, ऐसा गुजरा पहला दिन… | Unlock Rajasthan' After 42 days.... | Patrika News

42 दिन के बाद आखिर थोड़ा ही सही अनलाॅक हुआ राजस्थान, ऐसा गुजरा पहला दिन…

locationजयपुरPublished: Jun 02, 2021 11:57:33 am

Submitted by:

JAYANT SHARMA

चारदीवारी में स्थित सात बड़े बाजारों के लिए जानी जाने वाली गुलाबी नगरी में लंबे समय के बाद बाजार खुले तो व्यापारियों के चेहरे पर मुस्कान भी लौटी।

unlock.jpg
जयपुर
19 अप्रेल 2021…. के बाद आखिर आज दो जून 2021 से प्रदेश के और शहर के बाजर सात घंटे के लिए खुल रहे हैं। #Unlock-Rajasthan छह सप्ताह तक बाजारों और #Unlock-Market दुकानों के शटर पर जमी धूल को भिगोने और साफ करने के लिए आज सेवेरे #Jaipur-Unlock जयपुर समेत कई जिलों में बारिश की ऐसी झड़ी लगी मानो छह सप्ताह की दूध साफ कर रही हो। इस बीच कई बाजारों में व्यापारी साढ़े सात बजे तक भी नहीं पहुंच सके। जिन बाजारों में दुकानें खुलीं उनमें से अधिकतर का पहला दिन आज साफ सफाई में ही गुजर गया। व्यापारियों का कहना था कि व्यापार खुला यह बड़ी बात है अब ग्राहकी भी होगी और जल्द ही पुराने दिन भी लौटेंगे। हांलाकि इस बीच व्यापारियों के लिए जारी #Unlock-guideline प्रोटोकाॅल को तोड़ने पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश पहले ही #Home-department-Rajasthan गृह विभाग ने जारी कर दिए हैं।
राजधानी में खुले चारदीवारी के बाजार, चादंपोल में कपड़ों की दुकानें खुलीं तो जयंती बाजार में इलेक्ट्रिक सामान की दुकानें
चारदीवारी में स्थित सात बड़े बाजारों के लिए जानी जाने वाली गुलाबी नगरी में लंबे समय के बाद बाजार खुले तो व्यापारियों के चेहरे पर मुस्कान भी लौटी। सबसे पहले चांदपोल बाजार स्थित दुकानें खुलीं। खजाने वालों के रास्ते में स्थित कपड़ा मार्केट हो या फिर जयंती बाजार में स्थित इलेक्ट्रिोनिक्स मार्केट। अधिकतर बाजारों में व्यापारी साफ सफाई ही करते नजर आए। इस बीच जौहरी बाजार और चैड़ा रास्ता समेत शहर के बाहर स्थित बाजार भी खुलने लगे। लेकिन त्रिपोलिया बाजार में एक तरफ दुकानों के बाहर चल रहे मरम्मत काम के चलते व्यापारी दुकान नहीं खोल सके।
अन्य शहरों में भी दुकानों पर लौटे व्यापारी, कोरोना का खौफ दिखा
जयपुर के अलावा, जोधपुर, उदयपुर, कोटा समेत प्रदेश के लगभग सभी शहरों में बाजार खुल गए और व्यापारी दुकानों पर लौटे। लेकिन कोरोना का खौफ साफ नजर आया। सभी व्यापारियों और दुकानों के स्टाफ ने मास्क पहने और दुकानों को सेनेटाईज करने का सामान अपने साथ लाए, ताकि इतने दिनों से बंद पड़ी दुकानों और व्यापार को संक्रमण से मुक्त किया जा सके।
पुलिस अधीक्षकों को टास्क, सादा वर्दी में गश्त करेगी पुलिस
पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को टास्क सौपें हैं कि यदि किसी भी बाजार में किसी भी दुकान के बाहर भीड़ मिलती है और उसे जल्द काबू नहीं किया जाता है तो ऐसे बाजारों के व्यापार मंडल अध्यक्षों को इसकी सूचना दी जाए और उस बाजार को सात दिन के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया जाए। इसके लिए पूरे क्षेत्र में थाने की जीप कम से कम दो बार गश्त करे और उसके अलावा सादा वर्दी में पुलिसकर्मी वाहनों से गश्त जारी रखें। जरुरत पड़े तो इसके लिए सीसीटीवी कैमरों की मदद भी ली जा सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो