scriptदिल के दौरे से मरने वालों में अविवाहितों की संख्या ज्यादा | Unmarried People at Higher Risk of Heart Failure-Related Death | Patrika News

दिल के दौरे से मरने वालों में अविवाहितों की संख्या ज्यादा

locationजयपुरPublished: May 25, 2022 01:19:53 am

Submitted by:

Aryan Sharma

नया अध्ययन : सामाजिक गतिविधियों से दूरी भी घटा सकती है उम्रबीमारी के प्रबंधन में पति-पत्नी का सहयोग अधिक प्रभावी

दिल के दौरे से मरने वालों में अविवाहितों की संख्या ज्यादा

दिल के दौरे से मरने वालों में अविवाहितों की संख्या ज्यादा

मैड्रिड (स्पेन). दिल के दौरे से मरने वालों में विवाहितों के मुकाबले अविवाहितों की संख्या ज्यादा है। अविवाहित बीमारी के प्रबंधन में कम आत्मविश्वास रखते हैं और विवाहितों की तुलना में सामाजिक गतिविधियों में कम शामिल होते हैं। इससे उनके जीवित रहने की दर कम हो सकती है। यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी के नए अध्ययन में ये बातें सामने आई हैं।
यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल वुर्जबर्ग में कॉम्प्रिहेंसिव हार्ट फेल्योर सेंटर के डॉ. फैबियन केरवेगन का कहना है कि सामाजिक समर्थन लोगों को दीर्घकालिक हालात का प्रबंधन करने में मदद करता है। पति-पत्नी दवाएं लेने में एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं, प्रोत्साहन दे सकते हैं और स्वस्थ व्यवहार विकसित कर सकते हैं। इससे दीर्घायु होने में मदद मिलती है। डॉ. केरवेगन ने कहा, विवाह और लंबी उम्र के बीच संबंध दिल के दौरे के रोगियों के लिए सामाजिकता के महत्त्व को रेखांकित करता है। यह विषय महामारी के दौरान सामाजिक दूरी के कारण और प्रासंगिक हो गया है।

1,008 दिल के मरीजों पर अध्ययन
अध्ययन में अस्पताल में भर्ती 1,008 हृदय रोग के मरीजों को शामिल किया गया। इनमें से 633 (63 फीसदी) विवाहित और 375 (37 फीसदी) अविवाहित थे। स्वास्थ्य प्रश्नावली का उपयोग कर उनकी उदास मनोदशा का आकलन किया गया। इनमें से जिन 679 (67%) रोगियों की मौत हुई, उनमें विवाहितों के मुकाबले अविवाहितों की संख्या ज्यादा थी।

समग्र गुणवत्ता में फर्क नहीं
अध्ययन के दौरान पाया गया कि जीवन की समग्र गुणवत्ता या उदास मनोदशा के संबंध में विवाहित और अविवाहित रोगियों के बीच कोई अंतर नहीं था। हालांकि अविवाहितों ने विवाहित रोगियों की तुलना में कम सामाजिक संपर्क का प्रदर्शन किया। दिल की बीमारी का प्रबंधन करने के लिए उनमें आत्मविश्वास की कमी थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो