scriptविशेष योग्यजन छात्रों को पढ़ा रहे अयोग्य शिक्षक | unqualified teacher,blind teaching | Patrika News

विशेष योग्यजन छात्रों को पढ़ा रहे अयोग्य शिक्षक

locationजयपुरPublished: Jul 19, 2018 10:01:46 pm

Submitted by:

Chandraveer Singh

– भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई) के अनुसार विशेष योग्यजन छात्र-छात्राओं को पढ़ाने के लिए विशेष बीएड धारी शिक्षक का है नियम

blind teaching

विशेष योग्यजन छात्रों को पढ़ा रहे अयोग्य शिक्षक

जयपुर. चुनावी माहौल में सरकार विशेष योग्यजन को पढ़ाने के लिए ऐसे शिक्षकों के धड़ल्ले से स्थानांतरण कर रही है जो योग्य ही नहीं है। ताजा मामला राजकीय सेठ आनंदी लाल मूक-बधिर विद्यालय का है। यहां कई शिक्षक ऐसे है जो सामान्य बीएड धारी हैं। जबकि भरतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई) के नियमानुसार विशेष योग्यजन को पढ़ाने के लिए विशेष बीएड धारी शिक्षक ही होने चाहिए। एक ओर तो सरकार नि:शक्तजानो के लिए विश्वविद्यालय शुरू करने की बात कर रही है। वहीं दूसरी ओर उनको दी जाने वाली शिक्षा से खिलवाड़ किया जा रहा है। हैरानी की बात तो यह है कि मूक- बधिर स्कूल में दृष्टिबाधित छात्र-छात्राओं को पढ़ाने वाले शिक्षकों को लगा दिया गया है। सूत्रों की मानें तो एक शिक्षक विशेष बीएड तो क्या बीएड धारी भी नहीं है। स्कूल में सामान्य विद्यालय की प्रधानाचार्य को लगा दिया गया है। जोकि सांकेतिक भाषा की जानकार नहीं है। जबकि विभाग के पास विशेष शिक्षा में प्रशिक्षित व अनुभवी प्रधानाचार्य मौजूद है।
सैंकड़ों विशेष शिक्षा के शिक्षक फिर भी..
माध्यमिक शिक्षा विभाग के पास वर्तमान में सैंकड़ों विशेष शिक्षा के वरिष्ठ शिक्षक हैं, इसके बावजूद मूक- बधिर स्कूल में विशेष शिक्षकों की मॉनिटरिंग के लिए सामान्य शिक्षक कार्यरत हैं। दूसरी ओर कुछ शिक्षक तो ऐसे हैं जिनका कार्यकाल ही इस साल तक दिसंबर तक का ही है।
छात्र-छात्राओं को होती परेशानी
गौरतलब है कि मूक-बधिर छात्र-छात्राओं को पढ़ाने के लिए सांकेतिक भाषा का इस्तेमाल होता है, लेकिन यहां दृष्टिबाधित छात्र-छात्राओं के शिक्षक ब्रेन लिपी के ही जानकार है उनका सांकेतिक भाषा से दूर-दूर तक नाता नहीं है। ऐसे में छात्र-छात्रों को भी पढऩे में परेशानी हो रही है।
यह मामला फिलहाल मेरी जानकारी में नहीं है। स्थानांतरण आरसीआई के नियमानुसार होनी चाहिए। यदि विद्यालय में शिक्षकों के स्थानांतरण को लेकर ऐसी अनियमितताएं बरती जा रही हैं तो शिक्षकों की सूची मंगवाकर उचित कार्यवाही की जाएगी।
धन्नाराम पुरोहित, आयुक्त, विशेष योग्यजन निदेशालय
मूक-बधिर छात्रों की शिक्षा के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। यह बेहद शर्मनाक है। कायदे से विशेष बीएड धारी शिक्षकों को ही लगाना चाहिए। अनुपयुक्त शिक्षकों के स्थानांतरण खिलाफ आंदोलन किया जाएगा। हेमंत भाई गोयल, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, विकलांग अधिकार महासंघ

माध्यमिक शिक्षा विभाग व सरकार को विशेष विद्यालयों में शिक्षकों को योग्यता अनुसार स्थानांतरण करना चाहिए। अयोग्य शिक्षकों के कारण बच्चों का भविष्य भी अंधकार में है।
पूनम शर्मा, अभिभावक
शिक्षकों की मौजूदा स्थिति
५३ कुल पद
०९ प्राध्यापक फस्र्ट गे्रड में – सामन्य बीएड
02 पद रिक्त
०१ प्राध्यापक सामन्य बीएड भी नहीं
०८ वरिष्ठ अध्यापक सेकंड ग्रेड के सामन्य बीएड धारी। जिनमें चार नए
०२ का इसी सत्र में होंगे सेवानिवृत
़10 वरिष्ठ अध्यापक विशेष बीएड धारी सेकंड ग्रेड के
२१ शिक्षक थर्ड ग्रेड में विशेष डिप्लोमा व बीएड धारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो