scriptयूपी में 16 लाख कर्मचारियों के 6 तरह के भत्ते खत्म, 1500 करोड़ की बचत | UP govt cuts 6 allowance of 16 lakhs employees | Patrika News

यूपी में 16 लाख कर्मचारियों के 6 तरह के भत्ते खत्म, 1500 करोड़ की बचत

locationजयपुरPublished: May 13, 2020 12:00:25 am

Submitted by:

anoop singh

कोरोना से लड़ाई: राज्य के वित्तमंत्री बोले, वेतन आयोग के अनुसार की कटौती
 

यूपी में 16 लाख कर्मचारियों के 6 तरह के भत्ते खत्म, 1500 करोड़ की बचत

यूपी में 16 लाख कर्मचारियों के 6 तरह के भत्ते खत्म, 1500 करोड़ की बचत

लखनऊ. कोविड-19 की वजह से आर्थिक संकट झेल रही उत्तर प्रदेश सरकार ने 16 लाख राज्य कर्मचारियों के छह तरह के भत्ते खत्म कर दिए हैं। इन भत्तों के खत्म होने से सरकार को 1500 करोड़ रुपए की सालाना बचत होगी।
जल्द ही राज्य का वित्त विभाग इस संबंध में आदेश जारी करेगा। इसके बाद मई की तनख्वाह से ये भत्ते मिलने बंद हो जाएंगे। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना का कहना है कि छठवें वेतन आयोग की संस्तुतियों में जिन भत्तों को समाप्त करने की सिफारिश की गई थी, उन्हें ही खत्म किया गया है। खन्ना ने बताया कि जो भत्ते खत्म किए गए हैं, उनमें नगर प्रतिकर भत्ता (सीसीए), सचिवालय भत्ता, पुलिस विभाग को स्वीकृत विशेष भत्ता, अवर अभियंताओं को स्वीकृत विशेष भत्ता, लोक निर्माण विभाग के कर्मचारियों का विशेष भत्ता और सिंचाई कर्मचारियों का विशेष भत्ता शामिल है।
दिल्ली सरकार ने जनता से लॉकडाउन पर मांगी राय
नई दिल्ली. देश में कोरोना के अब तक कुल 72 हजार से अधिक केस व 2310 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 70,776 संक्रमित व 2293 मौत की पुष्टि की है। दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन को लेकर जनता से राय मांगी है। दूसरी ओर, एयर इंडिया के एक कर्मचारी के पॉजिटिव मिलने से दिल्ली स्थित कार्यालयको सील कर दिया गया। वहीं, पॉजिटिव पाए 5 पायलटों की रिपोर्ट नेगेटिव आई। कोलकाता में सीआइएसएफ जवान की मौत हो गई। आइएनएस जलाश्व से 700 लोग कोच्चि लाए गए। बांग्लादेश से जम्मू-कश्मीर के 169 छात्र मंगलवार को श्रीनगर पहुंचे।
यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य
नई दिल्ली. रेल मंत्रालय ने लॉकडाउन में स्पेशल एसी ट्रेन में सफर करने वाले सभी यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार इस ट्रेन में सफर करने वाले लोगों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य है। इसके लिए रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर डाउनलोङ्क्षडग लिंक भी जारी कर दिया। रेल मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक, ट्रेन से सफर करने वाले यात्री को जिस राज्य पहुंचना है, उस राज्य और संघ शासित प्रदेश के स्वास्थ्य प्रोटोकाल को अपनाना होगा। ट्रेन डिपार्चर के 90 मिनट पहले यात्री को स्टेशन पहुंचना होगा, क्योंकि यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो