scriptप्रदेश के सबसे बड़े विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए इस तारीख से शुरू हो रहे हैं आवेदन, यह रहेगा प्रवेश का पूरा प्रोसेस | URATPG 2018 : Rajasthan University PG Entrance Test 2018 | Patrika News

प्रदेश के सबसे बड़े विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए इस तारीख से शुरू हो रहे हैं आवेदन, यह रहेगा प्रवेश का पूरा प्रोसेस

locationजयपुरPublished: May 24, 2018 06:53:17 pm

Submitted by:

rohit sharma

प्रदेश के सबसे बड़े विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए कल से शुरू हो रहें आवेदन, यह रहेगा प्रवेश का पूरा प्रोसेस
 

URATPG 2018

URATPG 2018

जयपुर

प्रदेश के सबसे बड़े विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। राजस्थान विश्वविद्यालय प्रवेश लेने के लिए 25 मई से यानि कल से ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। यूनिवर्सिटी ऑफ़ राजस्थान एडमिशन टेस्ट फॉर पोस्ट ग्रेजुएट 2018 (URATPG) के तहत 35 विभागों में प्रवेश मिलेगा।
प्रवेश की प्रक्रिया 25 मई 2018 से शुरू होकर 4 जून 2018 तक चलेगी। URATPG के तहत होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया होगी। प्रवेश लेने वाले परीक्षार्थी 4 जून तक आवेदन कर सकते हैं।

11 से 16 जून के बीच होंगे एंट्रेंस एग्जाम

राजस्थान यूनिवर्सिटी के पीजी कॉर्सेज में दाखिले के लिए 11 जून से 16 जून के बीच एंट्रेंस एग्जाम आयाजित होगा। यूआरएटीपीजी-2018 के कन्वीनर प्रो. जे.पी. यादव ने बताया कि यूआरएटीपीजी के तहत प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स 25 मई से 4 जून ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि यूआरएटीपीजी के आवेदन की हार्डकॉपी विभाग में जमा नहीं करानी होगी।
आपको बता दें कि आरयू के यूआरएटीपीजी के तहत 35 विभागों में पीजी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए यह परीक्षा आयोजित होगी। एंट्रेंस एग्जाम में 100 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे, जो विषय से संबंधित होंगे। प्रत्येक विषय से पूछे जाने वाले प्रश्न संबंधित विषय के स्नातक स्तर के पाठ्यक्रम पर आधारित होंगे। प्रवेश परीक्षा का समय दो घंटे का होगा। एक विद्यार्थी तीन विषयों में प्रवेश परीक्षा में बैठ सकेगा तथा प्रवेश परीक्षा के बाद दूसरे चरण में पांच पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु आवेदन कर सकता है।

यह रहेगा URATPG 2018 के तहत परीक्षा का कार्यक्रम

– 25 मई 2018 – ऑनलाइन आवेदन शुरू
– 4 जून 2018 – ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि
– 11 जून से 16 जून के बीच – विभिन्न विभागों में प्रवेश परीक्षा
आपको बता दें कि URATPG की इस परीक्षा के तहत राजस्थान विश्वविद्यालय के ही विभागों के पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री में प्रवेश पा सकते हैं। इन सभी के एप्लीकेशन फॉर्म कल 25 मई से विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट WWW.UNIRAJ.AC.IN से आवेदन के लिए भरें जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो