scriptप्लास्टिक की जगह करें बैम्बू बोतल का उपयोग | Use bamboo bottle instead of plastic | Patrika News

प्लास्टिक की जगह करें बैम्बू बोतल का उपयोग

locationजयपुरPublished: Sep 30, 2019 02:10:12 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

प्लास्टिक की जगह इसका करें इस्तेमालप्लास्टिक की बोतल की जगह अब बांस की बोतलबांस की बोतलों की कीमत 300 रुपए से होगी शुरूनितिन गडकरी 1 अक्तूबर को करेंगे लॉन्चएमएसएमई मंत्रालय ने तैयार किया बोतलआकार पर निर्भर होगा बोतल की कीमत
 

प्लास्टिक की जगह इसका करें इस्तेमाल :बांस की बोतल

प्लास्टिक की जगह इसका करें इस्तेमाल :बांस की बोतल

2 अक्टूबर (2nd october) से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (narendra modi) देश में सिंगल यूज प्लास्टिक (single used plastic) को पूरी तरह प्रतिबंध (Banned) लगाने जा रहे हैं। प्लास्टिक के सारे सामान जैसे बोतल डिब्बा आदि भी बंद हो जाएंगे। इससे पहले प्लास्टिक की बोतल का विकल्प खोज लिया गया है। तो आइए बताते हैं इसके बारे में
एमएसएमई मंत्रालय (MSME Ministry) ने तैयार किया बोतल
एमएसएमई मंत्रालय के अधीन कार्यरत खादी ग्रामोद्योग आयोग ने बांस की बोतल (Bamboo Bottle) का निर्माण किया है। इस बोतल की क्षमता कम से कम 750 एमएल की होगी। इन बोतलों की कीमत 300 रुपए से शुरू होगी। यह बोतलें पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ.साथ टिकाऊ भी हैं। आपको बता दें कि एक अक्तूबर को केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी बांस की इस बोतल को लान्च करेंगे। दो अक्टूबर गांधी जयंती से खादी स्टोर में इस बोतल की बिक्री की शुरुआत होगी।
केवीआईसी की ओर से पहले ही प्लास्टिक के गिलास की जगह मिट्टी के कुल्हड़ का निर्माण शुरू किया जा चुका है। इस प्रक्रिया के तहत अभी तक मिट्टी के एक करोड़ कुल्हड़ बनाए जा चुके हैं। केवीआईसी ने वित्त वर्ष के अंत तक एक करोड़ की क्षमता को तीन करोड़ तक ले जाने का लक्ष्य रखा है।
आकार पर निर्भर होगा बोतल की कीमत
बांस की बोतल की बिक्री शुरू होने से भारी संख्या में रोजगार उत्पन्न होगा। बोतल से बांस की खुशबू भी लोगों को मिलती रहेगी। बांस की बोतल की कीमत उसके आकार पर निर्भर करेगी। आपको बता दें कि भारत बांस का विश्व में दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश हैं, लेकिन हम इसका इस्तेमाल अपने उत्पादों में 5 फीसदी भी नहीं करते हैं। जबकि चीन अपने फर्नीचर के निर्माण में 90 फीसदी तक बांस का इस्तेमाल करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो