डिजिटल पेमेंट का उपयोग बढ़ा, कोरोना से पहले के स्तर पर पहुंचा

कोरोना महामारी ( corona virus ) रोकने के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन ( lockdown ) के कारण अप्रेल में डिजिटल पेमेंट ( Digital payments ) में करीब 60 फीसदी की गिरावट आई थी। लेकिन अब जैसे-जैसे लॉकडाउन खुल रहा है वैसे-वैसे डिजिटल पेमेंट का उपयोग भी बढ़ रहा है। क्या आपको पता है कि देश में यूपीआई ( UPI ), कार्ड ( credit card ) और मोबाइल वॉलेट ( mobile wallet ) के जरिए होने वाला डिजिटल पेमेंट ट्रांजेक्शन देश में कोरोना संक्रमण फैलने से पहले के स्तर पर पहुंच गया है।

By: Narendra Kumar Solanki

Published: 30 Jun 2020, 11:49 AM IST

जयपुर। कोरोना महामारी रोकने के लिए लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन के कारण अप्रेल में डिजिटल पेमेंट में करीब 60 फीसदी की गिरावट आई थी। लेकिन अब जैसे-जैसे लॉकडाउन खुल रहा है वैसे-वैसे डिजिटल पेमेंट का उपयोग भी बढ़ रहा है। क्या आपको पता है कि देश में यूपीआई, कार्ड और मोबाइल वॉलेट के जरिए होने वाला डिजिटल पेमेंट ट्रांजेक्शन देश में कोरोना संक्रमण फैलने से पहले के स्तर पर पहुंच गया है।
विशेषज्ञों का मानना है कि यूपीआई में बढ़ोतरी की वजह यह है कि ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ता नकदी के माध्यमों से बिल का भुगतान और खरीदारी करने से बच रहे है, जिसके कारण डिजिटल पेमेंट में बढ़ोतरी हुई है। अप्र्रेल में डिजिटल भुगतान में कमी अब रिकवरी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि शुरुआती लॉकडाउन के बाद के महीनों में गूगल पे प्लेटफॉर्म पर बिलों के भुगतान और ऑनलाइन रिचार्ज में 180 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।
आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक नेशनल पेमेंट्स कॉर्प (एनपीसीआई) द्वारा संचालित यूपीआई ने 28 जून तक 2.31 लाख करोड़ रुपए के 1.42 अरब ट्रांजेक्शन प्रोसेस किए। यह इस प्लेटफॉर्म के जरिए एक महीने में सबसे अधिक ट्रांजेक्शन है। इससे पहले अप्रेल में इस चैनल से 1.5 लाख करोड़ रुपए के 99 करोड़ ट्रांजेक्शन प्रोसेस किए गए थे। 2016 में इस प्लेटफॉर्म के शुरू होने के बाद यह सबसे बड़ी मासिक गिरावट थी।
इसी तरह कार्ड से होने वाला लेनदेन भी प्री-कोविड के स्तर पर पहुंच चुका है। अधिकांश निजी बैंकों का कहना है कि उनका कार्ड बेस्ड ट्रांजेक्शन प्री-कोविड वॉल्यूम के 70 से 80 फीसदी पहुंच चुका है। क्रेडिट कार्ड से भुगतान में ज्यादा तेजी से रिकवरी हुई है, जबकि डेबिट कार्ड से भुगतान भी मई की तुलना में जून में बढ़ा है। जानकारों का कहना है कि गैर-जरूरी सामान की आपूर्ति के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों को अनुमति और मनोरंजन तथा शिक्षा में डिजिटल शिफ्ट से डिजिटल भुगतान में तेजी आई है। लेकिन अभी सिनेमा हॉल तथा रेस्टोरेंट बंद हैं।

Corona virus
Narendra Kumar Solanki Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned