scriptराजस्थान एप का इस्तेमाल अनिवार्य, क्वारांटाइन किए लोगों की मिलेगी सूचना | Use of Rajasthan app is mandatory, quarantined people will get informa | Patrika News

राजस्थान एप का इस्तेमाल अनिवार्य, क्वारांटाइन किए लोगों की मिलेगी सूचना

locationजयपुरPublished: Apr 06, 2020 10:22:42 pm

Submitted by:

Subhash Raj

जयपुर. राजस्थान में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए कई जिलों ने कोविड-19 राजस्थान एप का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया है। जिलों में कलक्टरों ने एक निश्चित तिथि तक दूसरे राज्यों अथवा जिलों से आए और क्वारांटाइन किए गए लोगों को यह एप अपने मोबाइल में इंस्टाल कर सूचना देने के आदेश दिए हैं।

राजस्थान एप का इस्तेमाल अनिवार्य, क्वारांटाइन किए लोगों की मिलेगी सूचना

राजस्थान एप का इस्तेमाल अनिवार्य, क्वारांटाइन किए लोगों की मिलेगी सूचना

ऐसे जिलों में श्रीगंगानगर जिला अग्रणी है। वहां के जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि कोरोना वायरस के प्रकोप के विस्तार को नियंत्रित करने के लिए जिले में बाहर से आए व्यक्तियों को ए, बी, सी श्रेणियों की केटेगिरी के अनुसार क्वारंटाइन किया जा रहा है। सात मार्च के बाद जिलें में आए समस्त क्वारंटाइन किए गए व्यक्तियों को निर्देश दिए है कि वे अपने मोबाइल में कोविड-19 राजस्थान एप इंस्टॉल करे। नकाते ने बताया कि कोरोना वायरस की महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान श्रीगंगानगर शहर के नागरिकों के बेहतर स्वास्थ्य और दवाइयों के लिए आमजन को बाहर न जाना पड़े और सामान्य बीमारी के लिए घर से ही विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श मिल सके, यह सुनिश्चित करने के लिए एप बनाया गया है।
उधर झुंझुनू जिले में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमितों मरीजों के मद्देनजर जिले की चिकित्सा व्यवस्था की अधिक प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए जिले के आठ ब्लॉक को चार-चार भागों में विभाजित किया गया है। जिला कलक्टर उमरदीन खान ने कहा है कि सीएमएचओ डॉ. प्रताप सिंह दूतड को मलसीसर, झुंझुनू, उदयपुरवाटी, नवलगढ़ ब्लॉक का प्रभारी तथा दूसरे सीएमएचओ डॉ. छोटेलाल गुर्जर को चिड़ावा, सूरजगढ़, खेतड़ी, बुहाना ब्लॉक का प्रभारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने चिकित्सा विभाग के दोनों प्रभारी अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वे लगातार इस संबंध में फील्ड में रहे और प्रभावी मॉनिटरिंग करें।
इधर बीकानेर में लॉकडाउन के दौरान हिन्दू जागरण रोजाना जरूरतमंदों और गरीबों को तीन हजार भोजन के पैकेट वितरित कर रहा है। मंच के प्रदेश संयोजक जेठानंद व्यास एवं शैलेश गुप्ता ने यह जानकारी दी। इस बीच सरहदी जैसलमेर जिले के पोकरण में कोरोना वायरस का पहला पॉजिटिव सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग के दल ने पोजिटिव के सम्पर्क में आये लोगों के सैम्पल जांच के लिये जोधपुर भिजवा दिये हैं। खण्ड चिकित्सा अधिकारी पोकरण डॉ लांग मोहम्मद ने बताया कि कोरोना संक्रमित के 24 परिजनों के खून के दो दो नमूने जांच के लिए कल देर रात को ही भेज दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो