यूजर्स Video Call के दौरान एक-दूसरे को कर सकेंगे 'टच'

Technology और Artificial इंटेलिजेंस के इस दौर में अब वो भी संभव हो सकेगा, जिसके बारे में हम केवल कल्पना ही कर सकते हैं। अगर आपको कहा जाए कि Video Call के दौरान आप सामने वाले यूजर को Touch भी कर सकेंगे तो ये अपने आप में एक आशचर्य होगा। अब ये भी संभव हो सकता है

तकनीक के क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है, जिससे लोगों को अब नई-नई टेक्नोलॉजी इस्तेमाल करने को मिल रही हैं। इस क्रम में अब अमेरिका की नार्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने एक खास डिवाइस बनाया है, जिससे यूजर्स वीडियो कॉल के दौरान एक-दूसरे को स्पर्श कर सकेंगे। वहीं, रिसर्चर्स ने इस गैजेट को 'इपिडर्मल वीआर' का नाम दिया है। फिलहाल, इस डिवाइस को लेकर विशेषज्ञों ने ज्यादा जानकरी साझा नहीं की है।

Researchersने एक ऐसी Wireless डिवाइस बनाई है जो सामने वाले को एक-दूसरे को टच करने का अहसास दिलाएगा। ये Wireless डिवाइस देखने में पतली है जो कि वर्चुअल रियलिटी से लैस है और एक-दूसरे को टच करने का अहसास दिलाता है। इस डिवाइस की मदद से लोग VideoCall के दौरान एक दूसरे को छूकर महसूस भी कर सकते हैं। साथ ही साथ इसमें मूवी देखते समय स्क्रीन पर चलने वाली चीजों को भी Feel किया जा सकेगा।

इपिडर्मल वीआर है डिवाइस का नाम
अमेरिका के रिसर्चर्स ने इस खास डिवाइस का नाम 'इपिडर्मल वीआर' रखा है। शोधकर्ताओं ने इस गैजेट में पतली लचीली परत के साथ एक्टयूएटर्स लगाए हैं, जो तेजी से वाइब्रेट होते हैं। इन एक्टयूएटर्स से ही यूजर्स को छूने का एहसास होता है।

वहीं, नेचर' जर्नल ने इस वीआर डिवाइस की जानकारी का खुलासा किया है। इस डिवाइस के साइज की बात करें तो यह 15 सीएम चौड़ा और 15 सीएम लंबा है। इसमें एक छोटा सा वायरलेस सर्किट दिया गया है, जिससे इसे ताकत मिलती है। इसके अलावा इपिडर्मल वीआर का वजन बहुत कम है।

इपिडर्मल वीआर डिवाइस कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर के साथ कनेक्ट होता है। जब यूजर्स सॉफ्टवेयर के जरिए एक-दूसरे को छूते हैं, तो वह इस डिवाइस से स्पर्श को फील करते हैं। साथ ही इस डिवाइस में लगे एक्टयूटर्स छूने पर वाइब्रेट या मूवमेंट करते हैं। वहीं, रिसर्चर्स का कहना है कि ये एक्टयूएटर्स एक बार करीब 200 बार तेजी से घूमते हैं। इसके अलावा इस खास गैजेट को स्मार्टफोन समेत टैबलेट से भी जोड़ा जा सकता है।

poonam shama
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned