script20 दिन में तीसरी बार इस समस्या से होना पड़ सकता है दो चार | users face problem again in last 20 days | Patrika News

20 दिन में तीसरी बार इस समस्या से होना पड़ सकता है दो चार

locationजयपुरPublished: Aug 04, 2018 03:26:48 pm

Submitted by:

Mridula Sharma

आरएएस प्री एग्जाम के कारण बंद हो सकता है मोबाइल इंटरनेट, गत माह में दो बार हुआ था इंटरनेट बंद

jaipur

20 दिन में तीसरी बार इस समस्या से होना पड़ सकता है दो चार

जयपुर. प्रदेश के प्रमुख जिलों के लोगों को रविवार को एक बार फिर अपने रोजमर्रा के काम के लिए परेशानी झेलनी पड़ सकती है और ऐसा पिछले 20 दिन में तीसरी बार हो सकता है। दरअसल रविवार 5 अगस्त को राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (आरएएस प्री) परीक्षा होनी है, जिसमें नकल व गड़बड़ी रोकने के लिए विभाग पूरी तैयारी कर रहा है। इस कड़ी में मोबाइल इंटरनेट सेवा एक बार फिर एग्जाम के समय बंद की जा सकती हैं। आरएएस प्री की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक होगी और इसे देखते हुए तीन या चार घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट बंद किया जा सकता है।
अगर ऐसा होता है तो पिछले 20 दिन में यह तीसरा मौका होगा जब परीक्षा के कारण मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी जाएगी। इससे पहले गत माह 14 व 15 तारीख को कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के दौरान मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद की गई थी। यह राजस्थान में पिछले आठ माह में 11वां मौका होगा जब इंटरनेट सेवा बंद की जाएगी।
मोबाइल इंटरनेट बंद होने से जनता को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। इससे ई-वॉलेट, कैब, ऑनलाइन फूड, ई-कॉमर्स, ऑनलाइन टिकट बुकिंग आदि सेवाएं ठप हो जाती हैं, जिससे करोड़ों का कारोबार भी प्रभावित होता है। जम्मू-कश्मीर के बाद राजस्थान दूसरा राज्य है, जहां पिछले साढ़े तीन साल में मोबाइल इंटरनेट सर्वाधिक बार बंद हुआ है। पिछले 6 वर्ष में देश में 172 बार इंटरनेट शट-डाउन हुआ है। इंटरनेट सेवा बंद होने की हालांकि अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तरह ही इस बार भी यह सख्ती की जा सकती है।
आरएएस प्री एग्जाम के तहत जयपुर जिले में 327 परीक्षा केन्द्रों पर एक लाख 29 हजार 560 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। आरपीएससी ने नकल व गड़बड़ी रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं और परीक्षार्थियों के लिए नई गाइडलाइन भी जारी की है। कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तरह ही विभाग के लिए इस परीक्षा का सफल व शांतिपूर्ण संचालन करना बेहद मुश्किल काम होगा। परिक्षार्थियों को भी गाइडलाइन पर ध्यान देना होगा ताकि उन्हें परीक्षा केन्द्र पर किसी परेशानी का सामन न करना पड़े।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो