scriptउत्तर प्रदेश बनेगा सुदंर प्रदेश,एक सड़क एक पेड़ का सिद्धांत होगा लागू | Uttar Pradesh will become a beautiful region,The principle of a road a | Patrika News

उत्तर प्रदेश बनेगा सुदंर प्रदेश,एक सड़क एक पेड़ का सिद्धांत होगा लागू

locationजयपुरPublished: Jan 12, 2020 05:01:22 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

उत्तर प्रदेश बनेगा सुदंर प्रदेशएक सड़क एक पेड़ का सिद्धांत होगा लागूशहरी विकास विभाग करेगा पौधरोपण

उत्तर प्रदेश बनेगा सुदंर प्रदेश

उत्तर प्रदेश बनेगा सुदंर प्रदेश

उत्तर प्रदेश बनेगा सुदंर प्रदेश
एक सड़क एक पेड़ का सिद्धांत होगा लागू
शहरी विकास विभाग करेगा पौधरोपण
वृक्षारोपण के मामले में उत्तर प्रदेश अब सुंदर प्रदेश में बदल जाएगा। प्रदेश सरकार ने एक सड़क एक पेड़ के सिद्धांत का पालन करने का निर्णय लिया है, जिससे पेड़ के बड़े होकर अपने आकार में आने पर न सिर्फ प्राकृतिक सुंदरता बढ़ेगी, बल्कि यह लोगों के लिए सड़क मार्ग का काम भी करेगा। अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक सामाजिक वनीकरण प्रभाकर दुबे ने कहा कि जहां शहरी विकास विभाग वृक्षारोपण कर उनकी देखभाल करेगा, वहीं योजना की जिम्मेदारी वन विभाग पर हैए जिसमें उसे वृक्षों की प्रजाति तय करना, उन्हें नर्सरी में उगाने और उन्हें शहरी विकास विभाग को सुपुर्द करना होगा।
उन्होंने कहा कि इसकी योजना बनाई जा रही है, लेकिन यह इस साल मॉनसून से लागू कर दी जाएगी।
कई शहरों में लागू है सिद्धांत
एक सड़क एक पेड़ सिद्धांत कई शहरों में उपयोग किया गया है,जिसमें एक सड़क या गली में किसी फूल वाली प्रजाति के पेड़ों को रोपा जाता है। इसके बाद उसके पत्ते या फूल से क्षेत्र की पहचान की जाती है। दुबे ने कहा, हमने इससे पहले लखनऊ में कुछ सड़कों पर इसका पालन किया था। इस बार हम पूरी राजधानी में इसे लागू करने की कोशिश करेंगे। सत्र 2015.16 में राजभवन की सुंदरता बढ़ाने के लिए मुलसरी या मौलश्री के पेड़ कतार में लगाए गए थे। छोटे, चमकदार पत्तियों वाला यह बेशकीमती सजावटी प्रजाति मुगलों द्वारा बड़े पैमाने पर इस्तेमाल की गई थी। प्रदूषण को मात देने के लिए घनी पत्तियों वाले पेड़ लगाए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो