scriptवैक्सीन का टेस्ट शुरू, महिला को मिली पहली डोज | Vaccine test begins, woman gets first dose | Patrika News

वैक्सीन का टेस्ट शुरू, महिला को मिली पहली डोज

locationजयपुरPublished: Mar 18, 2020 12:25:30 am

Submitted by:

dhirya

अमरीका में कोरोना से बचाने वाले वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू हो गया है। वॉशिंगटन के सिएटल में काइजर परमानेंट रिसर्च फैसिलिटी में 4 लोगों को यह वैक्सीन दिया गया है। सिएटल निवासी दो बच्चों की मां 43 वर्षीय जेनिफर हैलर वह पहली शख्स हैं, जिसे यह वैक्सीन दिया है। जेनिफर ने कहा, ‘यह मानव जाति के लिए कुछ करने का मेरे पास शानदार अवसर है।

वैक्सीन का टेस्ट शुरू, महिला को मिली पहली डोज

वैक्सीन का टेस्ट शुरू, महिला को मिली पहली डोज

अमरीका में कोरोना से बचाने वाले वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू हो गया है। वॉशिंगटन के सिएटल में काइजर परमानेंट रिसर्च फैसिलिटी में 4 लोगों को यह वैक्सीन दिया गया है। सिएटल निवासी दो बच्चों की मां 43 वर्षीय जेनिफर हैलर वह पहली शख्स हैं, जिसे यह वैक्सीन दिया है। जेनिफर ने कहा, ‘यह मानव जाति के लिए कुछ करने का मेरे पास शानदार अवसर है। सामान्य तौर पर किसी भी वैक्सीन का पहला परीक्षण जानवरों पर किया जाता है, लेकिन इस बार इसका सीधा मानव पर परीक्षण किया जा रहा है। मॉडर्ना थेरेपटिक्स कंपनी के अनुसार, इस वैक्सीन को ट्रायल व टेस्टिंग प्रक्रिया के तहत तैयार किया है। यह लैब में बनाए गए वायरस के एक छोटे से हिस्से के जेनेटिक कोड को कॉपी करके बनाया गया है। वैक्सीन लेने वाले सभी लोगों को प्रयोगात्मक वैक्सीन के अलग-अलग डोज दिए गए हैं। एमआरएनए-1273 वैक्सीन के साइड इफेक्ट और इसके प्रभाव को जानने के लिए इसे दो और चरणों के परीक्षणों से गुजरना पड़ेगा और इस प्रक्रिया में कम से कम एक साल लग सकता है।
ब्राजील की जेलों से भागे कैदी
कोरोना वायरस (कोविड-19) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। दुनिया के 163 देश इसकी जद में आ चुके हैं। ब्राजील में पहली मौत हो गई, जबकि 301 संक्रमित हैं। कोरोना के डर से ब्राजील की जेलों में भय का माहौल बन गया है। लॉकडाउन से पहले सोमवार को ब्राजील के दक्षिण पूर्व में साउो पाउलो क्षेत्र की चार सेमी ओपन जेल से लगभग 1500 कैदी फरार हो गए।
ब्राजील में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए वहां की जेलों में कैदियों को अलग रखा गया है। इधर, ईरान ने राजनीतिक बंदियों सहित 85 हजार कैदियों को अस्थायी रूप से रिहा कर दिया है। न्यायपालिका के प्रवक्ता घोलमहुसैन इस्माइली ने कहा कि रिहा किए गए कैदियों में से करीब 50 फीसदी ऐसे थे, जिनका संबंध देश की सुरक्षा से था। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना से बचने के लिए जेलों में भी एहतियाती कदम उठाए गए हैं। यही नहीं, ईरान ने संक्रमण के बढ़ते मामलों और मौतों के कारण धार्मिक शहरों मशहद, कोम और शाहर-ए-रे में शिया धर्मस्थलों के दरवाजे 25 मार्च तक बंद कर दिए हैं। इटली में हालात तेजी से बिगड़ते जा रहे हैं। यहां एक दिन में 345 मौतें हो गईं। 3526 नए मामलों के साथ 31506 संक्रमित हो गए हैंं।
स्पेन में इस वायरस ने एक दिन में 168 लोगों की जान ले ली, जिससे कुल मौत का आंकड़ा ५१० तक पहुंच गया। जबकि संक्रमितों की संख्या 11409 हो गई है। मिस्र के डेल्टा गांव के 300 परिवारों को अलग रखा गया है। यहां ४ लोगों की मौत हो चुकी है।
50 वर्ष से ऊपर, तो मिलेगी छुट्टी
पाकिस्तान में कोरोना से पहली मौत हो गई। यह व्यक्ति ईरान से लौटा था। पाकिस्तान में संक्रमितों की संख्या २१२ हो गई है। पाकिस्तान ने सभी तरह के काउंसलर एक्सेस को बंद कर दिया है। विदेश मंत्रालय का यह आदेश 18 मार्च से 3 अप्रैल तक लागू रहेगा। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार ने 50 वर्ष और इससे अधिक उम्र के कर्मचारियों को 15 दिनों की छुट्टी पर भेजने का फैसला किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो