script

बारिश के बाद सब्जियों की आवक प्रभावित…धनिया भी खाने लगा भाव

locationजयपुरPublished: Jul 20, 2019 06:41:08 pm

Submitted by:

rajendra sharma

vagitables
भूल जाइए फिलहाल…सब्जियों ( vagitables ) के साथ धनिया ( Hari Dhaniya ) मुफ्त में लेना…अब आ रहा विमान ( plane ) से…यानी छू रहा है आसमां…भाव ( prices ) तो बढ़ेंगे ही, स्थानीय व अन्य स्थानों से आपूर्ति बंद होने के बाद अब बेंगलूरु से आ रहा है जयपुर। जाहिर है, अब मुफ्त तो दूर महंगा भी मिल रहा है।

Vagitables prices

बारिश के बाद सब्जियों की आवक प्रभावित…धनिया भी खाने लगा भाव

कहां तो वह सब्जियों ( vagitables ) के साथ मुफ्त में मिलता था, और कहां अब भाव खा रहा है। जी हां, हम बात कर रहे हैं हर सब्जी का स्वाद दुगना बढ़ा देने वाले धनिया की। बारिश के बाद इसकी आवक पर असर पड़ा है। स्थानीय स्रोत ( local sources ) से आना बंद होने पर अब फ्लाइट से बेंगलूरु ( bangluru ) से जयपुर ( Jaipur ) आ रहा है, इतराना तो वाजिब ही है न! धनिया चार फ्लाइट ( flight ) में 5—6 हजार किलो आता है।
क्या कहते हैं थोक व्यापारी
सब्जियों के थोक विक्रेता इंदर सैनी का कहना है कि धनिया सर्दी में जयपुर और आसपास से आता है, बाद में मध्यप्रदेश ( madhya pradesh ) और नासिक ( nasik ) से मंगवाते हैं। यह सीजन भी पूरा हो गया, तो अब बेंगलूरु से फ्लाइट से आ रहा है। इसलिए भाव तेज हैं। कमोबेश, टमाटर का भी यही हाल है। बेंगलूरु से हाईब्रिड टमाटर ( hybrid tomato ) आ रहे हैं, क्योंकि बारिश के बाद स्थानीय आपूर्ति प्रभावित हुई है।
अन्य सब्जियों की स्थिति
पिछले लंबे समय से चल रही अदरक के भावों में तेजी अब स्थिर है। यानी अब बढ़ नहींं रहे, तो घट भी नहीं रहे। एक पखवाड़े बाद उदयपुर ( Udaipur ) से आवक होने पर भावों में फर्क आने की उम्मीद है। स्थानीय सब्जियों में फिलहाल लौकी, ग्वार फली, चौला फली, भिंडी, छोटे बैंगन इत्यादि की आपूर्ति हो रही है।
क्या हैं भाव ( prices )
धनिया थोक में 140 से 160 रुपए प्रति किलो और खुदरा में 200 से 230 रुपए किलो।
हाईब्रिड टमाटर 35 से 40 रुपए प्रति किलो।

ट्रेंडिंग वीडियो