scriptसिविल सर्विस डे के अवसर पर ‘वैशाख उत्सव 2021’ | 'Vaishakh Utsav 2021' on the occasion of Civil Service Day | Patrika News

सिविल सर्विस डे के अवसर पर ‘वैशाख उत्सव 2021’

locationजयपुरPublished: Apr 21, 2021 06:41:52 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

करीब 27 कलाकारों ने अपनी पेंटिंग्स और स्कैच प्रदर्शित किएदर्शकों ने वर्चुअल ग्रुप एग्जिबिशन में बनाई पेंटिंग्स का आनंद उठाया

सिविल सर्विस डे के अवसर पर ‘वैशाख उत्सव 2021’

सिविल सर्विस डे के अवसर पर ‘वैशाख उत्सव 2021’



जयपुर, 21 अप्रेल
जवाहर कला केंद्र की ओर से ‘वैशाख उत्सव 2021’ के तहत बुधवार को आईएएस ऑफिसर्स और उनके परिवार द्वारा बनाई गई पेंटिंग्स को जेकेके के फेसबुक पेज पर की वर्चुअल ग्रुप एग्जिबिशन में प्रदर्शित किया गया। एग्जिबिशन का आयोजन सिविल सर्विस डे के अवसर पर आईएएस एसोसिएशन, राजस्थान और जवाहर कला केंद्र ने किया। एग्जिबिशन में करीब 27 कलाकारों द्वारा बनाई गई पेंसिल और पेन स्कैच, कैनवास पर ऐक्रेलिक, वॉटरकलर पेंटिंग्स, ऑइल पेंटिंग्स, पोट्र्रेट, मंडला, ज़ेंटैन्गल्स, मधुबनी आर्ट आदि को प्रदर्शित किया गया। इन कलाकारों में सेवानिवृत्त, इन.सर्विस अधिकारी और उनके परिवार के सदस्य शामिल थे। एग्जिबिशन का उद्देश्य कोविड.19 की दूसरी लहर के इस चुनौतीपूर्ण समय में कला की सुंदरता और उदारता का जश्न मनाना था।
इस अवसर पर मुख्य सचिव निरंजन कुमार आर्य ने कहा,सेवारत और सेवानिवृत्त सिविल सेवकों की कलात्मक प्रतिभा दिखाने के लिए यह एक शानदार पहल है। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि लिटरेरी सोसाइटी ने इस एग्जिबिशन में अधिकारियों के परिवारों को भी शामिल किया है, जो इस विचार को बहुत समग्र बनाता है, क्योंकि राष्ट्र की सेवा कर रहे हर अधिकारी के पीछे उनके परिवार का बहुत बड़ा सहयोग होता है।
आईएएस एसोसिएशन के सचिव राजेश यादव ने कहा किए हमने देखा है कि अधिकारियों और उनके परिवार के सदस्यों में बहुआयामी रचनात्मक प्रतिभाएं हैं, जो कि पूर्व में भी प्रदर्शित की गई हैं। यह वैशाख उत्सव पेंटिंग और फोटोग्राफी की वर्चुअल ग्रुप एग्जिबिशन, सिविल सेवकों और उनके परिवार के सदस्यों की रचनात्मक प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए मंच प्रदान करेगी।
आईएएस एसोसिएशन की लिटरेरी सेक्रेटरी और जेकेके की महानिदेशक मुग्धा सिन्हा ने कहा कि वैशाख उत्सव 2021 कला की सुंदरता और उदारता का जश्न मनाने के लिए सिविल सेवकों और सिविल सोसाइटी को एकसाथ लेकर आया है, विशेषकर कोविड.19 की दूसरी लहर के इस चुनौतीपूर्ण समय में। कला उपचारात्मक है और यह इस नाजुक और कठिन समय में उमंग और खुशी लाने की शक्ति रखती है।
इन कलाकारों में अंजलि शर्मा, भावना शर्मा, बिन्दु जॉर्ज, चंदन सेन, किरण सोनी गुप्ता, मनस्विता गुप्ता, मुग्धा सिन्हा, राशि राठौड़, नीलिमा गुप्ता, उमेश कुमार, टीना डाबी, राधिका शर्मा, टी सिमोन सहित अन्य कलाकार शामिल हैं। गौरतलब है कि कुछ समय पहले सिविल सेवकों और उनके परिवार के सदस्यों से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपनी कलात्मक प्रविष्टियां प्रस्तुत करने का अनुरोध किया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो