scriptVallabhnagar and Dhariyawad by-election result release today | वल्लभनगर-धरियावद उपचुनाव में किसके सिर बंधेगा जीत का सेहरा, परिणाम आज | Patrika News

वल्लभनगर-धरियावद उपचुनाव में किसके सिर बंधेगा जीत का सेहरा, परिणाम आज

-सुबह 8 बजे उदयपुर और प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय पर शुरू हुई मतगणना, दोपहर 1 बजे तक साफ होगी चुनावी तस्वीर, दोनों ही सीटों पर कांग्रेस के दिग्गजों के साख दांव पर पर, सत्तारूढ़ कांग्रेस ने 6 में से 4 उपचुनावों में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने जीत दर्ज की, विपक्ष में रहते कांग्रेस ने 8 में से 6 उपचुनावों में जीत दर्ज की

जयपुर

Updated: November 02, 2021 08:53:32 am

जयपुर। प्रदेश की वल्लभनगर और धरियावद विधानसभा उपचुनावों के परिणाम के लिए मतगणना जारी है। दोपहर 1 बजे तक साफ हो जाएगा कि उपचुनाव में जीत का सेहरा सत्तारूढ़ कांग्रेस के सिर बंधेगा या फिर भाजपा के। वल्लभनगर-धरियावद उपचुनाव परिणाम के लिए उदयपुर जिला मुख्यालय और प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो गई है। मतगणना स्थलों पर सुरक्षा के तगड़े बंदोबस्त है और कोविड प्रोटोकॉल के तहत मतगणना करवाई जा रही है। हालांकि दोनों ही सीटों पर भाजपा कांग्रेस की अपनी-अपनी जीत के दावे हैं। भाजपा कांग्रेस सहित 16 उम्मीदवार दोनों सीटों पर चुनाव मैदान में है। वल्लभनगर में जहां त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है तो वहीं धरियावद में भाजपा कांग्रेस में आमने-सामने की टक्कर है।

voting
voting counting ,voting,voting counting

इन नेताओं की साख दांव पर
वैसे तो सत्ताधारी दल के मुखिया होने के नाते जीत की जिम्मेदारी यादव मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा की होगी, लेकिन इसके साथ ही कांग्रेस पार्टी ने इन चुनावों में कई नेताओं को उप चुनाव जिताने की बागडोर थी। इन नेताओं की सीधे तौर पर इन चुनाव में प्रतिष्ठा दांव पर है।

वल्लभनगर विधानसभा उपचुनाव-
प्रताप सिंह खाचरियावास, प्रमोद जैन भाया, उदय लाल अंजना पुष्कर डांगी विधायक दयाराम परमार ,गणेश घोघरा और लाखन सिंह मीणा की साख दांव पर है। इसी प्रकार धरियावद विधानसभा उपचुनाव में मंत्री अर्जुन लाल बामनिया, अशोक चांदना, रघुवीर सिंह मीणा, विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय, रामलाल मीणा, धर्मेंद्र राठौड़ और दिनेश खोड़निया की साख दांव पर है।


6 में से 4 उपचुनाव के नतीजे सत्तारूढ़ कांग्रेस के पक्ष में
इससे पहले 2018 से लेकर अब तक हुए विधानसभा उपचुनाव की बात करें तो उपचुनाव के परिणाम सत्तारूढ़ कांग्रेस के पक्ष ज्यादा रहे हैं। 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद से अब तक प्रदेश में 6 उपचुनाव हुए हैं जिनमें से चार कांग्रेस पार्टी ने जीते हैं और एक-एक उप चुनाव भाजपा और रालोपा ने जीता है।

ये हुए उपचुनाव

1-हनुमान बेनीवाल के नागौर से सांसद बनने से रिक्त हुई खींवसर सीट पर उनके भाई नारायण बेनीवाल उपचुनाव जीते

2-नरेंद्र कुमार खींचड़ के झुंझुनूं से सांसद बनने पर मंडावा सीट रिक्त होने पर कांग्रेस की रीटा चौधरी चुनाव जीतीं

3-मास्टर भंवरलाल मेघवाल के निधन से रिक्त हुई सुजानगढ़ सीट पर उनके पुत्र मनोज कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते

4-कैलाश त्रिवेदी के निधन से रिक्त हुई सहाड़ा सीट पर उनकी पत्नी गायत्री देवी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीती

5-किरण माहेश्वरी के निधन के चलते रिक्त हुए राजसमंद सीट पर उनकी पुत्री दीप्ति माहेश्वरी भाजपा के टिकट पर चुनाव जीती

6-बसपा प्रत्याशी के निधन के चलते विधानसभा के चुनाव संपन्न होने के बाद रामगढ़ सीट पर हुए चुनाव में कांग्रेस की साफिया जुबेर चुनाव जीतीं।


विपक्ष में रहते कांग्रेस ने 6 उपचुनाव जीते

इससे पहले साल 2013 से लेकर 2018 तक प्रदेश में 6 विधानसभा उपचुनाव और 2 लोकसभा उपचुनाव हुए थे जिनमें कांग्रेस ने विपक्ष में रहते हुए 4 विधानसभा उपचुनाव और 2 लोकसभा उपचुनाव जीत का शानदार प्रश्न किया था। 2 विधानसभा उपचुनाव भाजपा के खाते में गए थे।

यहां हुए उपचुनाव

1-ओम बिरला के कोटा से सांसद बनने पर रिक्त हुई कोटा दक्षिण से भाजपा के संदीप शर्मा उपचुनाव चुनाव जीते

2-सांवरलाल जाट के अजमेर के सांसद बनने पर रिक्त हुए नसीराबाद सीट पर कांग्रेस के महेंद्र गुर्जर उप चुनाव जीते

3-संतोष अहलावत के झुंझुनूं से सांसद बनने पर रिक्त हुई सूरजगढ़ सीट से कांग्रेस के श्रवण कुमार चुनाव जीते

4-बहादुर सिंह कोली के भरतपुर से सांसद बनने पर रिक्त हुई वैर सीट से कांग्रेस के भजन लाल जाटव चुनाव जीते

5-भाजपा विधायक कीर्ति कुमारी के निधन के चलते मांडलगढ़ में हुए उपचुनाव में कांग्रेस के विवेक धाकड़ चुनाव जीते

6-धौलपुर से बसपा विधायक कुशवाहा के जेल जाने पर हुए उपचुनाव में उनकी पत्नी भाजपा के टिकट पर चुनाव जीती


कांग्रेस ने 2 लोकसभा उपचुनाव भी जीते

वहीं विपक्ष में रहते हुए कांग्रेस ने दो लोकसभा उपचुनाव में भी जीत दर्ज की थी। अजमेर से सांसद सांवरलाल जाट के निधन के चलते अजमेर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के रघु शर्मा ने जीत दर्ज की थी तो वहीं अलवर से सांसद महंत चांदनाथ के निधन के बाद हुए लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस के करण सिंह यादव सांसद चुने गए थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीVIDEO: राजस्थान का 35 प्रतिशत हिस्सा कोहरे से ढका, अब रहेगा बारिश और ओलावृष्टि का जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.