scriptmutual fund: म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में लोकप्रिय है वैल्यू डिस्कवरी फंड | Value discovery fund is popular in mutual fund industry | Patrika News

mutual fund: म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में लोकप्रिय है वैल्यू डिस्कवरी फंड

locationजयपुरPublished: Apr 20, 2021 06:32:22 pm

अगर आप म्यूचुअल फंड ( mutual fund ) के निवेशक हैं, तो आपको वैल्यू डिस्कवरी फंड ( Value Discovery Fund ) की कैटेगरी को देखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले एक साल में इसने बेहतर रिटर्न दिया है। इसमें आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ( ICICI Prudential ) के वैल्यू डिस्कवरी फंड ने एक साल में 83.2 फीसदी का रिटर्न दिया है, जबकि 10 साल में 14.87 और 15 साल में 14.50 फीसदी का रिटर्न दिया है।

mutual fund: म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में लोकप्रिय है वैल्यू डिस्कवरी फंड

mutual fund: म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में लोकप्रिय है वैल्यू डिस्कवरी फंड

मुंबई। अगर आप म्यूचुअल फंड के निवेशक हैं, तो आपको वैल्यू डिस्कवरी फंड की कैटेगरी को देखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले एक साल में इसने बेहतर रिटर्न दिया है। इसमें आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के वैल्यू डिस्कवरी फंड ने एक साल में 83.2 फीसदी का रिटर्न दिया है, जबकि 10 साल में 14.87 और 15 साल में 14.50 फीसदी का रिटर्न दिया है।
भारतीय म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में यह एक लोकप्रिय फंड है। चाहे यह वैल्यू कैटेगरी सेगमेंट में हो या फिर किसी और सेगमेंट में। इस तरह के फंड शेयरों का चयन तब करते हैं, जब उनका मूल्य उनके ऐतिहासिक मूल्य से कम हो, आय अच्छी हो, बुक वैल्यू और कैश फ्लो में संभावनाएं हों। इस तरह के ही शेयरों में यह फंड निवेश करता है। वैल्यू फंड की कैटेगरी पिछले 2 सालों में चुनौती भरी रही है। हालांकि अब समय में बदलाव आया है और बाजार की रैली काफी बढ़ रही है। वैल्यू निवेशक के रूप में आपको फैक्टर के प्रति सचेत रहना चाहिए। हालांकि यह जब कम प्रदर्शन करता है तो फिर से यह अच्छे प्रदर्शन के साथ वापसी भी करता है। इसका मतलब यह हुआ कि जो निवेशक थोड़ा धीरज रखते हैं उन्हें अच्छा रिटर्न मिलता है।
अर्थलाभ डॉटकॉम के आंकड़े बताते हैं कि उदाहरण के तौर पर अगर किसी ने आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के वैल्यू डिस्कवरी फंड में एक अप्रेल 2005 से 10 हजार रुपए का मासिक एसआईपी किया होगा तो यह अब 83 लाख रुपए हो गया है, जबकि इसी समय में इसके बेंचमार्क निफ्टी 500 वैल्यू 50 टीआरआई में यह केवल 53 लाख रुपए हुआ है। एसआईपी मतलब हर महीने में एक तय रकम का निवेश करने से होता है।
अगर किसी ने 2004 में अगस्त से 10 हजार की एसआईपी की होगी तो वह रकम इस समय 94.2 लाख रुपए हो गई है। यानी सालाना 16.6 फीसदी सीएजीआर की दर से रिटर्न मिला है। सीएजीआर का मतलब सालाना चक्रवृद्धि ब्याज की तर्ज पर रिटर्न मिलने से होता है। इसी तरह अगर यूटीआई के वैल्यू अपोच्र्युनिटीज का रिटर्न देखें तो एक साल में इसने 76 फीसदी का रिटर्न दिया है। 10 साल में 11.74 और 15 साल में 12.06 फीसदी का रिटर्न दिया है। टाटा इक्विटी पीई फंड ने एक साल में 67 फीसदी, 10 साल में 13.17 फीसदी और 15 साल में 14.03 फीसदी का रिटर्न दिया है।
वैल्यू डिस्कवरी के पोर्टफोलियो की बात करें तो यह इस समय सॉफ्टवेयर, फार्मा, टेलीकॉम, ऑटो और हेल्थकेयर में ओवरवेट है। यह बैंक और फाइनेंस में अंडरवेट है। मार्च 2021 तक इसके 80 फीसदी पोर्टफोलियो का निवेश लॉर्ज कैप में रहा है, जबकि बाकी स्मॉल और मिड कैप में निवेश रहा है। इस फंड का प्रबंधन संकरन नरेन करते हैं जो वैल्यू डिस्कवरी फंड में एक जाना माना नाम है।
विश्लेषकों के मुताबिक, आने वाले समय में वैल्यू की थीम बेहतर प्रदर्शन कर सकती है। ऐसे समय में निवेशकों को इस तरह की थीम में निवेश करना चाहिए। वैल्यू कैटेगरी पिछले काफी समय से बाजार से ज्यादा रिटर्न दे रही है। फंड मैनेजर्स ने ऊंचे रिटर्न वाले स्टॉक्स में अपना निवेश बढ़ाया है। इसमें सरकारी कंपनियों से लेकर अन्य कंपनियां हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो