scriptजमीं पर होगा आसमां जैसा सफर, जानकर दंग रह जाएंगे आप | vande bharat express like as a airoplane facility | Patrika News

जमीं पर होगा आसमां जैसा सफर, जानकर दंग रह जाएंगे आप

locationजयपुरPublished: Feb 17, 2019 08:12:16 pm

Submitted by:

Vikas Jain

 
– जानिए वंदे भारत एक्सप्रेस के बारे में
 

train

जमीं पर होगा आसमां जैसा सफर, जानकर दंग रह जाएंगे आप


विकास जैन

जमीन पर आसमां जैसे सफर का अहसास दिलाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का सफर आश्चर्य भरा है। देश में ही निर्मित पहली सेमी हाई स्पीड वाली इस ट्रेन के सफर के दौरान महसूस हुआ…कि सोचा जाए तो काफी कुछ किया जा सकता है। ट्रेन बाहर से देखने पर किसी बुलट ट्रेन की तरह दिखाई देती है। इसके प्रवेश द्वार स्वचालित हैं, जो कि आमतौर पर वायुयान में भी नहीं होते। इसका सबसे बड़ा फायदा चलती ट्रेन में चढने औरनहीं उतरने का विकल्प समाप्त होने का है। फायदा बड़ा है, ट्रेन के नीचे आने की दुर्घटनाएं कम होंगी। अंदर जाने पर वायुयान जैसी अनुभूति होती है। कुर्सीयान वाली ट्रेन है यह, जिसमे वायुयान की तरह ही बिजनेस क्लास और इकोनोमी क्लास हैं। किराये में करीब दोगुना अंतर है। लेकिन बिजनेस क्लास की सीटें कुछ आरामदायक हैं।
यही नहीं, हर सीट के नीचे मोबाइल चार्जर प्वाइंट, विमान की तरह ही आपातकालीन प्रवेश द्वार, हर कोच पर लंबे कांच, जिससे बाहर का नजारा देखना सुखद अनुभूति इस ट्रेन में देता है। ट्रेन के टॉयलेट पूरी तरह आधुनिक है। खाने की सुविधा भी उच्च गुणवत्तायुक्त इस ट्रेन में मुहैया कराई गई है। इस ट्रेन में यात्रियों को बेहतरीन सुविधाएं दी जाएंगी। विभिन्न श्रेणियों के यात्रियों को शताब्दी एक्सप्रेस से बेहतर सुविधाएं देने का दावा रेल मंत्रालय ने किया है। इस ट्रेन का अधिकतर हिस्सा देश में ही डिजाइन किया गया है। आम दूसरी ट्रेनों में जो सफर १५-१६ घंटे तक में पूरा होता है, वह इस ट्रेन में करीब करीब आधे यानि ८ घंटे में ही पूरा हो रहा है। ट्रेन जब दौड़ती है तो उसकी रफ्तार भी अलग अहसास दिलाती है।
180 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन, वाराणसी और कानपुर में भी होगा ठहराव

जयपुर. देश की पहली हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत शक्रवार से ट्रेक पर लाई गई थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे हरी झंडी दिखाकर दिल्ली से रवाना किया था। आमजन के लिए 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौडऩे वाली वंदे भारत एक्सप्रेस सोमवार से शुरू होगी। इसे शताब्दी एक्सप्रेस की जगह शुरू किया गया है। दिल्ली से रवाना होकर कानपुर और प्रयागराज होते हुए वंदे भारत एक्सप्रेस रात आठ बजे वाराणसी पहुंचेगी जो कि प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र है।
सप्ताह में दो दिन नहीं चलेगी

यह ट्रेन सोमवार और गुरुवार को छो?कर सप्ताह के शेष दिन चलेगी। ट्रेन में 16 एसी कंपार्टमेंट, हैं जिनमें से 2 एक्?जीक्?यूटिव श्रेणी के हैं। गाड़ी की कुल यात्री क्षमता 1128 है।दिल्ली से वाराणसी जाने के लिए एसी चेयर कार का किराया 1760 रुपए होगा, जबकि वापसी के लिए 1700 रुपए देने होंगे। दिल्ली से वाराणसी एक्जीक्यूटिव क्लास का टिकट 3310 रुपए होगा। वापसी का किराया 3260 रुपए रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो