लंदन से पहली फ्लाइट जयपुर पहुंची, अपने वतन पहुंच खुश हुए यात्री

विदेशों में फंसे राजस्थानियों की घर वापसी शुरू, 148 यात्री और एक छोटा बच्चा, वंदे भारत मिशन के तहत आई है फ्लाइट, सभी यात्रियों को एयरपोर्ट से सीधे क्वॉरंटीन सेंटर ले जाया गया

By: MOHIT SHARMA

Updated: 22 May 2020, 04:30 PM IST

जयपुर। कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन की वजह से विदेशों में फंसे राजस्थानियों को लेकर आज पहली फ्लाइट जयपुर आई। वंदे भारत मिशन के तहत यह फ्लाइट आई है। इसमें अधिकांश स्टूडेंट और व्यापारी हैं। पहली फ्लाइट आज लंदन से आई इसमें 148 यात्री और उनके साथ एक छोटा बच्चा आया। अब 1 जून तक 14 फ्लाइट आएंगी। यात्री अपने वतन पहुंच खुश हुए। हालांकि वे अपने परिजनों से अभी नहीं मिल सकेंगे। उन्हें सीधा क्वारेन्टीन सेंटर भेजा गया है।

पेरेन्टस ने घर ले जाने की मांगी अनुमति
वहीं कई पेरेन्टस भी एयरपोर्ट पहुंचे और उन्होंने अपने बच्चों को घर ले जाने की परमीशन मांगी, उनका कहना था कि बच्चों को होम क्वारेंटाइन कर देंगे। लेकिन अभी उन्हें अनुमति नहीं दी गई। इनसे पहले ही क्वारेंटाइन होने के लिए अनुमति पत्र भरवाया गया है।

यात्रियों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की गई। इसका पहले ट्रायल रन भी किया गया। राजस्थान के 4 अन्य शहरों में भी राजस्थानियों के आने की शुरुआत हो रही है, इसमें जयपुर के अलावा जोधपुर, उदयपुर, बीकानेर और जैसलमेर एयरपोर्ट को चिन्हित किया गया है।

जयपुर एयरपोर्ट पर आज दोपहर सवा 2 बजे पहली फ्लाइट लंदन से आई। यह दिल्ली होते हुए जयपुर एयरपोर्ट पहुंची। इसमें 148 यात्री और उनके साथ एक छोटा बच्चा शामिल था। यात्रियों से पहले अंडर टेकिंग ली गई है उन्हें 14 दिन क्वारेंटाइन रहना होगा। इसके लिए एयरपोर्ट के पास ही करीब 10 होटल्स में व्यवस्था की गई है। यात्री अपने स्वयं के खर्चे पर यहां क्वारेंटाइन रहेंगे। इसके लिए तीन कैटेगिरी तय की गई हैं। इन होटल्स में हाई, मीडियम और स्टैंडर्ड सेगमेंट तैयार किए गए हैं। होटल्स रोज की फ्लाइटस के अनुसार तय होंगे।

विदेशों से आने वाले यात्रियों को 14 दिन क्वारेंटाइन रखा जाएगा। 14 दिन के बाद जिन यात्रियों की रिपोर्ट नेगेटिव आएगी उन्हें घर भेज दिया जाएगा और जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव होगी उन्हें आगे इलाज के लिए भेजा जाएगा। रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही यात्री को पासपोर्ट वापस मिलेगा।

ये रहेगा फ्लाइट का शेड्यूल
पहली फ्लाइट आज लंदन से आई।

इसके बाद 25 मई को कजाकिस्तान से फ्लाइट आएगी।

27 मई को टोरेन्टो, कजाकिस्तान, जॉर्जिया से फ्लाइट आएंगी।

28 मई को कजाकिस्तान, तजाकिस्तान, यूक्रेन से फ्लाइट आएंगी।

29 मई को अलमेटी से फ्लाइट आएगी।

30 मई को कजाकिस्तान, मोस्को और म नीला से फ्लाइट आएंगी।

31 मई को अलमेटी से और 1 जून को बिश्केक से फ्लाइट आएगी।

MOHIT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned