scriptवंदे भारत मिशन: तीसरा चरण 10 जून से होगा शुरू, 15 जून से जयपुर आएंगी 6 फ्लाइट | Vande Bharat Mission: Third phase will start from June 10 | Patrika News

वंदे भारत मिशन: तीसरा चरण 10 जून से होगा शुरू, 15 जून से जयपुर आएंगी 6 फ्लाइट

locationजयपुरPublished: Jun 08, 2020 02:21:15 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

विदेशों में रह रहे करीब 1 हजार विद्यार्थी आएंगे जयपुर, दूसरे चरण में 22 फ्लाइट आई थी जयपुर एयरपोर्ट, किर्गिस्तान, अल्माटी, अस्ताना, दुशांबे, यूक्रेन और मॉस्को से आएंगी फ्लाइट

Vande Bharat Mission: Third phase will start from June 10
जयपुर। कोरोना संक्रमण के कारण विदेशों में फंसे भारतीयों को अपने वतन वापस लाने के लिए केन्द्र सरकार ने वंदे भारत मिशन की शुरुआत की है। इसके दो चरण पूरे हो चुके हैं, तीसरे चरण की शुरुआत 10 जून से होने जा रही है। तीसरे चरण में भी जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से फ्लाइटस का संचालन होगा, इस बार दूसरे चरण की तुलना में कम फ्लाइटस जयपुर आएंगी। जयपुर एयरपोर्ट पर पहली फ्लाइट 15 जून को आने को किर्गिस्तान से आएगी। जानकारी के अनुसार इस बार खासा ध्यान विदेशों में रह रहे विद्यार्थियों पर रहेगा। करीब 1 हजार विद्यार्थियों को जयपुर लाने की तैयारी की जा रही है। ये विद्यार्थी जयपुर और आसपास के जिलों व राज्यों के हैं। इससे पहले दूसरे चरण में 22 फ्लाइट जयपुर आई थी, जिनमें करीब 3 हजार से अधिक प्रवासी राजस्थानी आए थे।
वंदे भारत मिशन का तीसरा चरण 10 जून से शुरू होगा तो 1 जुलाई तक चलेगा। इस बार के शेड्यूल में देशभर से 22 दिन में करीब 356 फ्लाइट संचालित की जाएंगी। खास बात यह है कि इनमें से 6 फ्लाइट विदेशों से दिल्ली होते जयपुर आएंगी। इनमें अधिकांश विद्यार्थी होंगे जो मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं। ये विद्यार्थी तजाकिस्तान,कजाकिस्तान, रूस, यूक्रेन, किर्गिजिस्तान आदि देशों में पढ़ाई कर रहे हैं।

ये फ्लाइट जयपुर आएंगी

15 जून को किर्गिस्तान से, 19 जून को अल्माटी से, 20 जून को अस्ताना, 23 जून को दुशांबे, 25 जून को यूक्रेन से और 29 जून को मॉस्को से फ्लाइट आएंगी। इनके शेड्यूल में परिवर्तन भी किया जा सकता है और संख्या में भी कमी या बढ़ोतरी की जा सकती है। जानकारी के अनुसार इस बार निजी एयरलाईन्स की फ्लाइटस से भी यात्रियों को लाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो