scriptवंदे भारत का शेड्यूल जारी, दिल्ली से चलेगी शाम को, जयपुर पहुंचने में लगेगा 4 घंटे का समय, इतनी रहेगी स्पीड | Vande Bharat schedule released, it will take 4 hours to reach Jaipur from Delhi | Patrika News

वंदे भारत का शेड्यूल जारी, दिल्ली से चलेगी शाम को, जयपुर पहुंचने में लगेगा 4 घंटे का समय, इतनी रहेगी स्पीड

locationजयपुरPublished: Mar 24, 2023 01:12:54 pm

Submitted by:

santosh

Vande Bharat Train: वंदे भारत एक्सप्रेस अप्रेल में दौड़ना शुरू कर देगी। गुरुवार को इसका शेड्यूल जारी हो गया है। रेलवे की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार, दिल्ली से जयपुर होते हुए अजमेर तक ट्रेन का ट्रायल होगा। एक हफ्ते तक ट्रायल के दौरान इसकी स्पीड 72 किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी।

photo_6118469402266547565_x.jpg

जयपुर। Vande Bharat Train: वंदे भारत एक्सप्रेस अप्रेल में दौड़ना शुरू कर देगी। गुरुवार को इसका शेड्यूल जारी हो गया है। रेलवे की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार, दिल्ली से जयपुर होते हुए अजमेर तक ट्रेन का ट्रायल होगा। एक हफ्ते तक ट्रायल के दौरान इसकी स्पीड 72 किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी। बाद में इसे 100 से 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जाएगा।

यह होगा ट्रेन का प्रस्तावित शेड्यूल
वंदे भारत दिल्ली से शाम 6 बजकर 10 मिनट पर चलेगी। पहला ठहराव गुरुग्राम 6:45 होगा। रेवाड़ी जंक्शन पर शाम 7 बजकर 35 मिनट पर पहुंचेगी। अलवर में रात्रि 8 बजकर 25 मिनट पर ट्रेन पहुंचेगी। यहां से रात करीब 10 बजकर 20 मिनट पर जयपुर पहुंचेगी। ट्रेन रात्रि 12.15 बजे अजमेर पहुंचेगी। यह 442 किलोमीटर का सफर 6 घंटे 5 मिनट में पूरा करेगी।

यह भी पढ़ें

वंदेभारत में मिलेगा गट्टे की सब्जी और चूरमा, जानें कितना होगा जयपुर से दिल्ली का किराया

यूं बढ़ाई जाएगी स्पीड
उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ शशि किरण के अनुसार ट्रायल के दौरान ट्रेन की स्पीड कम रहेगी। जयपुर पहुंचने में करीब 4 घंटे का समय लगेगा। धीरे-धीरे ट्रेन की स्पीड 100 से 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ाई जाएगी

1196 यात्री कर सकेंगे सफर
वंदे भारत में 16 पैसेंजर कार हैं। इनमें 1,196 यात्री सफर कर सकेंगे। एक पैसेंजर कार में सीटिंग अरेंजमेंट रहेगा और 78 सीटें होंगी। ट्रेन के बीच में दो बोगी एग्जीक्यूटिव क्लास की होंगी।

यह भी पढ़ें

यू-ट्यूब पर साइबर गिरोह सक्रिय, सूचनाएं कर रहे चोरी

मदार में होगा वंदे भारत का रखरखाव
वंदे भारत ट्रेन के लिए अजमेर मंडल के मदार डिपो में तैयारियां शुरू हो गई हैं। मदार में ट्रेन के रखरखाव का काम होगा। इसके लिए पिटलाइन में कई बदलाव किए जा रहे हैं। डिपो में विद्युत लाइन को बदला जा रहा है। सामान्य ट्रेनों में रखरखाव के दौरान इंजन से कोच को लाइन में लाया जाता है। सामान्य ट्रेनों में इंजन पावर कार (जनरेटर) से एसी, लाइट, पंखों व मोटर्स की टेस्टिंग हो जाती है, लेकिन वंदे भारत में इंजन अलग नहीं होता है। टेस्टिंग के दौरान लाइट की जरूरत होती है। इसके चलते ओवरहैड इक्यूपमेन्ट लगाए जा रहे हैं। पिट लाइन में बड़ी-बड़ी गैन्ट्री को हटाया जा रहा है। गुरुवार को यहां कार्य जारी रहा।

https://youtu.be/N7sG7D_ifco
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो