scriptअगस्त क्रांति सप्ताह के तहत होंगी विभिन्न गतिविधियां | Various activities will be done under August revolution week | Patrika News
जयपुर

अगस्त क्रांति सप्ताह के तहत होंगी विभिन्न गतिविधियां

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ( Mahatma Gandhi ) के 150 वें जयन्ती वर्ष के उपलक्ष्य में किए जा रहे विभिन्न आयोजनों की शृंखला में आगामी 9 से 15 अगस्त तक प्रदेश भर में अगस्त क्रांति सप्ताह ( August revolution week ) का आयोजन किया जाएगा।

जयपुरAug 01, 2020 / 06:48 pm

Ashish

Various activities will be done under August revolution week

अगस्त क्रांति सप्ताह के तहत होंगी विभिन्न गतिविधियां

जयपुर

August revolution week : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ( Mahatma Gandhi ) के 150 वें जयन्ती वर्ष के उपलक्ष्य में किए जा रहे विभिन्न आयोजनों की शृंखला में आगामी 9 से 15 अगस्त तक प्रदेश भर में अगस्त क्रांति सप्ताह ( August revolution week ) का आयोजन किया जाएगा। कला, साहित्य संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग ( Department of Art, Literature, Culture and Archeology ) की शासन सचिव मुग्धा सिन्हा ने बताया कि अगस्त क्रांति सप्ताह के अन्तर्गत प्रदेश के समस्त जिलों में ब्लॉक स्तर एवं उपखण्ड स्तर पर विभिन्न र्कायक्रम एवं गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

इन आयोजनों के निर्धारण के बारे में सुझाव/मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए सभी जिला कलेक्टरों की अध्यक्षता में गठित ‘‘गांधी-150‘‘ जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित कर ‘‘अगस्त क्रांति सप्ताह‘‘ के सम्बन्ध में कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। कला एवं संस्कृति शासन सचिव ने बताया कि प्रदेश के समस्त जिलों में ब्लॉक स्तर एवं उपखंड स्तर पर 9 अगस्त को जिला एवं ब्लॉक स्तर पर स्वतंत्रता सेनानी स्थलों के आस-पास 150 पौधारोपण कर गाँधी वाटिका का निर्माण करने एवं इस दौरान वृक्षारोपण स्थल पर सोशल डिस्टेेंशिग की पूरी पालना करते हुए उच्च शिक्षा विभाग एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से आचार्य अथवा व्याख्याता स्तर के इतिहास शिक्षकों को मुख्य वक्ता के रूप में शामिल कर भारत छोड़ों आंदोलन पर विचार गोष्ठी आयोजित करने के निर्देश दिए हैं।

10 अगस्त को स्वच्छ राजस्थान के अन्तर्गत जिला एवं उपखण्ड के प्रमुख स्थानों पर सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए सफाई का कार्य जिसमें एनएसएस, एनसीसी, स्काउट एवं गाईड को जोड़ते हुये समाज सेवको को भी शामिल किये जाने के निर्देश दिए हैं। सप्ताह के तहत अन्य गतिविधियां भी होंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो