REET भर्ती परीक्षा को लेकर आखिर तस्वीर हुई साफ़, अफवाहों के बीच शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी का आया ये जवाब

nakul devarshi

Publish: Feb, 15 2018 02:19:21 PM (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
REET भर्ती परीक्षा को लेकर आखिर तस्वीर हुई साफ़, अफवाहों के बीच शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी का आया ये जवाब

REET 2018: रीट से ही होगी 54 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती, रीट में वर्तमान में 35 हजार शिक्षकों के पद, 19 हजार और बढ़ाए जाएंगे

जयपुर।

प्रदेश में REET की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। प्रदेश में करीब 35 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के लिए रीट आयोजित की गई। इस रीट परीक्षा के माध्यम से ही बजट घोषणा के अनुसार घोषित 54 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने जानकारी देते हुए बताया है कि बजट घोषणा के बाद रीट में ही पद बढ़ाए जाएंगे। इससे जाहिर है कि इसी रीट परीक्षा के माध्यम से भर्ती में 19 हजार पद और बढ़ाए जाएंगे।


उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग में 77 हजार पदों पर भर्ती होगी। इनमें 54 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती होगी। 5 हजार लेक्चरर, 9 हजार द्वितीय श्रेणी शिक्षक, पुस्तकालयाध्यक्ष एवं प्रयोगशाला सहायकों की भर्ती की जाएगी। बजट घोषणा के बाद रीट में ही पद बढ़ाए जाएंगे। इससे जाहिर है कि इसी रीट परीक्षा के माध्यम से 19 हजार पदों की भर्ती को और बढ़ाया जाएगा।

... इधर, वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा) संस्कृत विषय का परिणाम जारी
राजस्थान लोक सेवा आयोग ने वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा 2016 में संस्कृत विषय का परिणाम बुधवार को घोषित कर दिया है। अनिवार्य विषय की परीक्षा 26 अप्रैल व संस्कृत विषय की परीक्षा 30 जून 2016 को ली गई थी।

आयोग ने उक्त परीक्षा का परिणाम घोषित करते हुए वेबसाइट पर जारी कर दिया है। साथ ही कट ऑफ मार्क्स भी जारी कर दिए हैं। अंतिम सूचना आयोग की मान्य होगी।

आयोग सचिव के अनुसार यह सूची पूर्णतया अस्थायी अंतिम है। इसकी पात्रता की जांच नहीं की गई है। अस्थायी सफल अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट से विस्तृत आवेदन पत्र प्राप्त कर उसे भरकर मय शैक्षणिक योग्यता व जाति वांछित प्रमाण पत्रों सहित दो प्रतियों में 6 मार्च 2018 तक आयोग कार्यालय में जमा कराना होगा।

इसके बाद इनकी पात्रता की जांच की जाएगी। स्पष्ट पाए गए अभ्यर्थियों के नाम नियुक्ति के लिए अभिस्तावित किए जाएंगे। साथ ही शासन की अधिसूचना 23 अगस्त 2017 के क्रम में धौलपुर व भरतपुर जिले के जाट समुदाय के अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी 6 मार्च तक अपना अभ्यावेदन प्रमाण पत्र सहित या डाक से आयोग कार्यालय में प्रस्तुत कर सकेंगे।

 

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned