Vasundhara Raje : धार्मिक यात्रा का 'आगाज़' कल से, 'अंजाम' का रहेगा इंतज़ार! जानें क्या-क्या रहेगा ख़ास?

Vasundhara Raje Birthday 8 March, Religious Yatra News Updates : पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की दो दिवसीय धार्मिक यात्रा, पूंछरी का लौठा दर्शन के साथ होगा यात्रा का आगाज़, कई प्राचीन मंदिरों की करेंगी दर्शन, आराध्यों का करेंगी पूजन, जन्मदिवस 8 मार्च के दिन केदारनाथ मंदिर के भी करेंगी दर्शन, राजे समर्थित नेताओं का आयोजन स्थलों पर कैम्प, संभाली व्यवस्थाएं, यात्रा निजी, पर दिए जायेंगे कई सियासी संदेश, राजनीतिक हलकों में यात्रा को लेकर निकाले जा रहे कई मायने

 

By: nakul

Published: 06 Mar 2021, 11:25 AM IST

डीग, भरतपुर/ जयपुर।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की स्वयं के जन्मदिवस के मौके पर दो दिवसीय धार्मिक यात्रा ( Vasundhara Raje Birthday 8 March, Religious Yatra ) कल से शुरू हो रही है। अगले दो दिन यानी रविवार और सोमवार को राजे पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार देव दर्शनों में व्यस्त रहेंगी। राजे की इस धार्मिक यात्रा को देखते हुए समर्थित नेता आयोजन स्थलों पर कैम्प करके व्यवस्थाओं को संभाले हुए हैं और कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिए अंतिम तैयारियों में जोर-शोर से जुटे हुए हैं।

 

राजे की इस धार्मिक यात्रा को हालांकि उनका निजी कार्यक्रम बताया जा रहा है, लेकिन राजनीतिक हलकों में इस यात्रा के कई मायने निकाले जा रहे हैं। जानकार मानते हैं कि राजे इन आयोजनों के ज़रिये वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र भाजपा का नेतृत्व संभालने की जुगत में हैं, तो वहीं कुछ का मानना है कि इस धार्मिक यात्रा के मार्फ़त राजे अपने ‘विरोधियों’ को अपनी ताकत का एक बार फिर अहसास करवाने के लिए सन्देश देने जा रही है।

 

ऐसे चलेगा दो दिन का कार्यक्रम-


7 मार्च-
पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सुबह साढ़े 9 बजे हेलीकॉप्टर से पूंछरी स्थित हेलीपैड पहुंचेंगी। सुबह साढ़े 10 बजे पूंछरी का लौठा दर्शन के साथ श्रीनाथ जी मंदिर में पूजन करेंगी। फिर साढ़े 11 बजे वे जतीपुरा के दानघाटी मंदिर में दुग्धाभिषेक के बाद सुबह 11.40 बजे गोवर्धन स्थित गिर्राज जी दानघाटी मंदिर पहुंचेंगी और पूजा करेंगी।

 

राजे सड़क मार्ग से आदिबद्री के लिए रवाना होंगी। डीग में लक्ष्मण मंदिर दर्शन करते हुए रात्रि विश्राम आदि बद्री में ही करने का कार्यक्रम है। वहीं आदिबद्री में रात्रि को ब्रज ब्रजलोक कला मंच की ओर से रासलीला कार्यक्रम का आयोजन भी रखा गया है।

 

8 मार्च-
सुबह 5 बजे आदिबद्री नाथ मंदिर में मंगला आरती में राजे शामिल होंगी। इसके बाद दोपहर साढ़े 12 बजे केदारनाथ मंदिर जाएंगी और पूजा-दर्शन एवं भोजन के बाद दोपहर साढ़े 3 बजे हेलीकॉप्टर से धौलपुर रवाना हो जायेंगी।

 

भव्य और ऐतिहासिक होंगे आयोजन: परनामी
राजे समर्थित नेता व पूर्व विधायक अशोक परनामी का कहना है कि पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का जन्मदिन भव्य एवं ऐतिहासिक होगा। इसके लिए ना सिर्फ पार्टी के नेता-कार्यकर्ता ही तैयारियों में लगे हैं, बल्कि सामाजिक संगठनों में भी इस मौके की ख़ुशी और उत्साह परवान पर है।

 

परनामी का कहना है कि पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने शासनकाल में भरतपुर और ब्रज क्षेत्र के लिए कई विकास कार्य करवाए हैं। ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा मार्ग, भरतपुर संभाग में मेडिकल कॉलेज और चंबल परियोजना सहित कई योजनाओं के कार्य उन्हीं के कार्यकाल के दौरान हुए।

 

व्यवस्थाओं को दिया जा रहा अंतिम रूप
राजे की धार्मिक यात्रा को देखते हुए कई नेताओं ने भरतपुर में कैम्प किया हुआ है। पूर्व मंत्री यूनुस खान, पूर्व मंत्री बाबूलाल वर्मा, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी, पूर्व विधायक अनीता सिंह सहित कई नेता व्यवस्था संभाले हुए हैं। वहीं जिला कलेक्टर नथमल डिडेल, पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र कुमार विश्नोई, एएसपी बुगलाल मीणा, उपखंड अधिकारी हेमंत कुमार सहित अन्य पुलिस-प्रशासन के अधिकारी भी पूंछरी हेलीपैड और ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा मार्ग आदिबद्री-केदारनाथ तक व्यवस्थाओं को संभाल रहे हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned