अब Vasundha Raje बोलीं, 'हमारी सरकार ने 13 हज़ार PAK विस्थापितों को दिलाई थी नागरिकता'

पूर्व मुख्यमंत्री Vasundhara Raje ने कहा कि मुझे खुशी है कि हमारे प्रयासों से 2005 में करीब 13 हजार पाक विस्थापितों को भारत की नागरिकता मिल सकी। वहीं बाकि बचे विस्थापितों को भी इस अधिनियम की मदद से जल्द ही भारत की नागरिकता मिल जाएगी।

जयपुर।

भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सोमवार को हरियाणा में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर जनसमर्थन की अपील की। यहां पटौदी क्षेत्र में हुई एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए राजे ने नागरिकता कानून को केंद्र सरकार का ऐतिहासिक निर्णय बताया। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि हमारे प्रयासों से 2005 में करीब 13 हजार पाक विस्थापितों को भारत की नागरिकता मिल सकी। वहीं बाकि बचे विस्थापितों को भी इस अधिनियम की मदद से जल्द ही भारत की नागरिकता मिल जाएगी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का धन्यवाद करना चाहिए जिन्होंने यह ऐतिहासिक निर्णय लेकर विस्थापितों को खुशियों की नई रोशनी दिखाई। लेकिन हैरानी है कि अपनी सरकार के समय विस्थापितों का दर्द सार्वजनिक रूप से स्वीकारने वाली कांग्रेस इस कानून का विरोध कर रही है।


राजे ने कहा कि राजस्थान में आए पाक विस्थापितों से मेरा 2003 से ही जीवन्त सम्पर्क रहा है। मुख्यमंत्री रहते हुए मैंने 2004 से ही तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के सहयोग से विस्थापितों के जख्मों पर मरहम लगाने का प्रयास किया तथा समय-समय पर कई ठोस कदम भी उठाए। हमने पूरी ईमानदारी से पड़ोसी देशों से आए अल्पसंख्यकों की सहायता की। मुझे खुशी है कि हमारे प्रयासों से 2005 में करीब 13 हजार पाक विस्थापितों को भारत की नागरिकता मिल सकी। वहीं बाकि बचे विस्थापितों को भी इस अधिनियम की मदद से जल्द ही भारत की नागरिकता मिल जाएगी।


पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग समझ चुके हैं कि नागरिकता संशोधन अधिनियम की इस देश को जरूरत है तथा भारत में रहने वाले किसी भी व्यक्ति को इससे कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन बावजूद इसके कुछ लोग भ्रम फैलाकर देश का सौहार्दपूर्ण वातावरण खराब करना चाहते हैं। हम जानते हैं कि कुछ राजनीतिक पार्टियों का मकसद राष्ट्रहित नहीं, बल्कि वोट बैंक है। लेकिन हम लोगों को अब जागरूक नागरिक की भूमिका निभाते हुए लोगों की भ्रांतियां दूर करनी है तथा किसी भी हालत में भारत के अमन-चैन पर आंच नहीं आने देनी है।

CAA BJP
nakul Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned