scriptअलॉटमेंट के 25 साल बाद भी शुरू नहीं हुई सब्जी मंडी | Vegetable market not started even after 25 years of allotment | Patrika News

अलॉटमेंट के 25 साल बाद भी शुरू नहीं हुई सब्जी मंडी

locationजयपुरPublished: Apr 17, 2017 06:19:00 pm

Submitted by:

rajesh walia

अलॉटमेंट के 25 साल बाद भी शुरू नहीं हुई सब्जी मंडी हाउसिंग बोर्ड ने पैसा पूरा लिया लेकिन सुविधाएं नहीं दी जयपुर हाउसिंग बोर्ड की उदासीनता का नतीजा ही है कि अलॉटमेंट के 25 साल बाद भी सब्जी विक्रेताओं को उनकी जगह नहीं मिल पाई है।

सब्जी मंडी

सब्जी मंडी

अलॉटमेंट के 25 साल बाद भी शुरू नहीं हुई सब्जी मंडी हाउसिंग बोर्ड ने पैसा पूरा लिया लेकिन सुविधाएं नहीं दी जयपुर हाउसिंग बोर्ड की उदासीनता का नतीजा ही है कि अलॉटमेंट के 25 साल बाद भी सब्जी विक्रेताओं को उनकी जगह नहीं मिल पाई है। मामला है जवाहर नगर सब्जी मंडी का। यहां हाउसिंग बोर्ड ने 1992 में सब्जी मंडी बनाई थी, लेकिन सुविधाएं न देने के कारण सब्जी विक्रेताओं ने मंडी का विरोध कर दिया। तभी से मंडी सूनी पड़ी है। 
फिलहाल सब्जी मंडी सड़क पर लग रही है…

जिससे लोगों को भी कई परेशानियां उठानी पड़ रही है। पजेशन कागज आज तक नहीं दिए व्यापारियों का कहना है कि सब्जी विक्रताओं ने दुकानों के पूरे पैसे जमा करा दिए। लेकिन आज तक पजेशन कागज नहीं दिए गए है। जबकि हाउससिंग बोर्ड ने मनमाने तरीके से मंडी का निर्माण कराया है। 
व्यापारियों का कहना है कि…

50 सब्जी विक्रेताओं ने 32 हजार रुपए के हिसाब से दुकान की कीमत दी है। जबकि हाउससिंग बोर्ड ने पहले 12 हजार रुपए कीमत रखी थी, जिसे धीरे-धीरे बढ़ा दिया गया। इसके बाद भी आज तक पजेशन कागज नहीं दिए। 
मंडी में 5 फीट रास्ता, साधन कैसे आएं? 

मंडी अध्यक्ष दिलीप सिंह का कहना है कि सब्जी मंडी बना तो दी, लेकिन वाहनों के आवाजाही के लिए रास्ता नहीं छोड़ा। मंडी में 10 फीट का रास्ता तो हैं लेकिन 5 फीट पर अतिक्रमण हो गया। ऐसे में 5 फीट ही रास्ता बचा, जिसमें एक दोपहिया वाहन भी नहीं निकल सकता। 
अतिक्रमणकारी पैर पसारने लगे हैं…

अब अतिक्रमण होने लगा हाउसिंग बोर्ड की ओर से बनाई गई सब्जी मंडी में अतिक्रमणकारी पैर पसारने लगे हैं। सब्जी के अलावा आस-पास बनी अन्य दुकादारों ने अपने सामान आदि रख लिए हैं। कई दुकानें मंडी में ही चलने लगी हैं। लेकिन हाउसिंग बोर्ड का ध्यान इस ओर नहीं है। कचरे के ढेर, शराबियों का अड्डा सूनी पड़ी सब्जी मंडी में कचरे के ढेर जमा होने लगे हैं। इसके अलावा रात को यह जगह शराबियों का अड्डा बन चुकी है। इससे आस-पास के लोग परेशान हैं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो