scriptशरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद वेजिटेबल ऑयल | vegetable oil | Patrika News

शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद वेजिटेबल ऑयल

locationजयपुरPublished: Jun 21, 2019 11:38:01 am

Submitted by:

Kiran Kaur

वेजिटेबल ऑयल त्वचा में निखार लाने का काम तो करते ही हैं, इंफेक्शन और स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं से भी बचाते हैं।

oil

शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद वेजिटेबल ऑयल

अगर आप त्वचा व बालों के लिए मार्केट में मौजूद तरह-तरह के उत्पादों का प्रयोग करने के बाद भी संतुष्ट नहीं हैं और कुछ प्राकृतिक उपायों की तलाश में हैं तो वेजिटेबल ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा में निखार लाने का काम तो करते ही हैं, इंफेक्शन और स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं से भी बचाते हैं। वेजिटेबल ऑयल पौधों से प्राप्त किए जाते हैं, जो ट्राइग्लिसराइड्स का मिश्रण होते हैं। ये कई रूपों में फायदेमंद होते हैं।
ड्राई स्किन के लिए: वेजिटेबल ऑयल जैसे सूरजमुखी का तेल लिनोलिक एसिड में समृद्ध होता है। यह आपकी त्वचा की सतह पर एक सुरक्षात्मक परत बनाने में मदद करता है जिससे त्वचा को पोषण मिलता है। साथ ही, यह त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले यूरिक एसिड जैसे रसायनों से भी बचाता है। प्रोटीन, वसा और एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति की वजह से एवाकाडो ऑयल भी आपकी त्वचा को पोषण देता है।
होंठ रहेंगे हाइड्रेट: जैतून के तेल और नारियल के तेल में एक बढिय़ा लुब्रिकेंट के रूप में विटामिन-ई होता है। यह आपके फटे होंठों को हाइड्रेट करने में मदद करता है। आप इन तेलों को लिप बाम के रूप में पूरे दिन इस्तेमाल कर सकते हैं।
ग्लोइंग स्किन के लिए : ग्लोइंग स्किन के लिए जैतून के तेल को सबसे अच्छा वेजिटेबल ऑयल माना जाता है। इसमें विटामिन-ई, फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल मौजूद होते हैं। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए सेल्स की मरम्मत करने का काम करता है।
डेंड्रफ दूर होगी: नारियल के तेल में मजबूत एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं। ये गुण रूसी से जुड़े कवक को दूर करने में मदद करते हैं। काले घेरे कम करें : आप काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए अरंडी के तेल का उपयोग कर सकते हैं। यह त्वचा को फिर से जीवंत करने और काले घेरे हटाने में मदद करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो