scriptसब्जी बेचना छोड़ जनसेवा में जुटे मंडी के व्यापारी, रोजाना मेन्यू में खिला रहे नई सब्जी और मिठाई | Vegetable Traders Makes Food for public during Lockdown | Patrika News

सब्जी बेचना छोड़ जनसेवा में जुटे मंडी के व्यापारी, रोजाना मेन्यू में खिला रहे नई सब्जी और मिठाई

locationजयपुरPublished: Apr 05, 2020 10:59:58 am

Submitted by:

dinesh

जयपुर शहर के मुहाना सब्जी मंडी के व्यापारी इन दिनों सब्जी बेचना छोड़ जनसेवा के कार्य मे जुट गए हैं। यही कारण है कि मुहाना मंडी के व्यापारियों की ओर से शुरू की गई जनसेवा आज 9वें दिन भी जारी है…

muhana.jpg
जयपुर। जयपुर शहर के मुहाना सब्जी मंडी के व्यापारी इन दिनों सब्जी बेचना छोड़ जनसेवा के कार्य मे जुट गए हैं। यही कारण है कि मुहाना मंडी के व्यापारियों की ओर से शुरू की गई जनसेवा आज 9वें दिन भी जारी है। मुहाना के व्यापारी रोजाना की तरह से मंडी में पहुंचते हैं। जहां कुछ तो सब्जी बेचने के कार्य मे जुट जाते है तो कुछ व्यापारी जनसेवा के कार्य में।

मंडी में ही भोजन तैयार करते हैं भोजन
इन दिनों मंडी में काम कम होने से आधे व्यापारी ही काम कर रहे है। वहीं जो व्यापारी अपना काम पूरा कर लेने के बाद जनसेवा के लिए जुट जाता है। यहीं कारण है कि लगातार 9 दिन से मुहाना मंडी के व्यापरी मुहाना मंडी और आस पास के क्षेत्रों मे भोजन के पैकेट वितरण करने में जुटे हुए हैं। पहले यह मंडी में ही भोजन तैयार करते हैं। भोजन तैयार करने के लिए सभी व्यापारी एकसाथ आकर एक दूसरे के सहयोग से भोजन तैयार करते हैं।

प्रत्येक दिन 1500 से 1800 भोजन के पैकट वितरण
जयपुर फल व सब्जी थोक विक्रेता संघ के अध्य्क्ष राहुल तवंर ने बताया कि देश मे कोरोना महामारी से सभी प्रभावित है। दिहाडी मजदूर रिक्शा चालक ग़रीब भोजन से वंचित ना रहे इसको देखते हुए मंडी के व्यापारी जनसेवा के लिये आगे आए है। हम लगातार प्रत्येक दिन 1500 से 1800 भोजन के पैकट वितरण कर रहे है। हम सब की यही मंशा है कि इस महामारी से हम सब एकजुट होकर लड़े और सतर्क रहे जागरूक रहे। इसलिए हमारी नैतिक ज़िम्मेदारी बनती है कि हमे संकट के समय आगे आकर आम जन की सेवा करनी चाहिए।
रोज एक सा मेन्यू नहीं
मंडी के व्यापारियों का प्रयास रहता है कि रोज एक सा मेन्यू खाने में लेकर नहीं जाए। व्यापारियों का कहना है कि सब्जी की तो मंडी में कोई कमी नहीं रहती है। ऐसे में रोजाना अलग-अलग सब्जी बनाकर खाने के पैकेट में बांटने का प्रयास रहता है। इसके अलावा चावल चपाती भी सब्जी के साथ भेजी जाती है। शुरुआत में पूड़ी और सब्जी बनाकर हम बांट रहे थे लेकिन कई जगह से यह शिकायत मिली कि लगातार पूड़ी सब्जी खा कर यह लोग परेशान हो गए हैं। ऐसे में फिर सबने मिलकर ठानी की रोजाना नया मेन्यू तैयार होगा और अधिकतर चपाती बनाकर और साथ में चावल बनाकर बांटे जाए। इसके साथ ही रोजाना अलग-अलग तरह की सब्जी भी पैकेट में बनाकर दी जाए तो लोग भी आसानी से खा सकेंगे। ऐसे में पैकेट में रोजाना मेन्यू में नई सब्जी औऱ चपाती खिलाने का प्रयास जारी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो