scriptGreen Vegetables : सब्जियां महंगी, मांग बढ़ी तो दालें भी महंगी | Vegetables are expensive, pulses are also expensive | Patrika News

Green Vegetables : सब्जियां महंगी, मांग बढ़ी तो दालें भी महंगी

locationजयपुरPublished: Sep 02, 2020 12:53:41 pm

सब्जियों ( vegetables ) की आसमान छूते दामों ( skyrocketing ) से परेशान लोगों को अब दाल ( pulses ) के लिए अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ रही है। पिछले एक महीने में प्रमुख दलहनों के दाम में 500 रुपए प्रति क्विंंटल की तेजी आई है। त्योहारी सीजन ( festive season ) में दालों की मांग के मुकाबले आपूर्ति का टोटा बने रहने की आशंका बनी हुई है, जिससे महंगाई और बढ़ सकती है।

Green Vegetables : सब्जियां महंगी, मांग बढ़ी तो दालें भी महंगी

Green Vegetables : सब्जियां महंगी, मांग बढ़ी तो दालें भी महंगी

नई दिल्ली। सब्जियों की आसमान छूते दामों से परेशान लोगों को अब दाल के लिए अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ रही है। पिछले एक महीने में प्रमुख दलहनों के दाम में 500 रुपए प्रति क्विंंटल की तेजी आई है। त्योहारी सीजन में दालों की मांग के मुकाबले आपूर्ति का टोटा बने रहने की आशंका बनी हुई है, जिससे महंगाई और बढ़ सकती है।
दाल कारोबारी बताते हैं कि घरेलू उत्पादन बीते दो साल में खपत के मुकाबले कम रहा है, जबकि आयात के जो कोटे तय किए गए हैं। उसके लिए भी लाइसेंस जारी करने में देर होने की वजह से कीमतों में वृद्धि हुई है। कारोबारी व दलहन बाजार विशेषज्ञ चालू खरीफ सीजन की दलहन फसलों पर मौसम की मार से फसल खराब होने की भी आशंका जता रहे हैं। जुलाई को देश के प्रमुख दलहन बाजारों में उड़द के दाम में 500 रुपए प्रति क्विंटल का इजाफा हुआ है, जबकि तुअर के दाम में करीब 600 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि हुई है। वहीं, मूंग के भाव में 800 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ-साथ चना के भाव में भी बीते सप्ताह तक 500 रुपए प्रति क्विंटल का उछाल आया। देश में मांग के मुकाबले दाल की आपूर्ति कम है, इसलिए विदेशों से समय पर आयात नहीं होने से त्योहारी सीजन में दालों की कीमतों में और इजाफा हो सकता है।
दाल कारोबारियों का कहना है कि देश में दलहनों की सालाना खपत तकरीबन 240 लाख टन है, जबकि बीते दो फसल वर्षो के दौरान घरेलू उत्पादन कम रहा है। वहीं, सब्जियां जब महंगी हो जाती है तो उपभोक्ता सब्जी के बदले दाल का उपभोग ज्यादा करते हैं। यह भी एक वजह है कि दालों के दाम में इजाफा हो रहा है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा जारी तीसरे अग्रिम उत्पादन अनुमान के अनुसार, फसल वर्ष 2019-20 (जुलाई से जून) में सभी दलहन फसलों का कुल उत्पादन 230.01 लाख टन था, जबकि इससे पहले 2०18.19 में 220.8 लाख टन। बता दें कि फसल वर्ष 2017-18 में भारत में दलहनों का रिकॉर्ड 254.42 लाख टन उत्पादन हुआ था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो