scriptबरसात के चलते और महंगी हुई सब्जियां, भाव आसमान पर | Vegetables became more expensive due to rain | Patrika News
जयपुर

बरसात के चलते और महंगी हुई सब्जियां, भाव आसमान पर

राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश ( heavy rains ) के कारण हरी सब्जियों ( green vegetables ) की किल्लत हो गई है, जिससे सब्जियों ( vegetables ) की कीमतें आसमान छू गई हैं। फूलगोभी ( Cauliflower ) सौ रुपए किलो के आस-पास चल रही है तो टमाटर ( tomato ) के दाम भी 70 से 80 रुपए प्रति किलो चल रहे है। आलू ( potato ) का भाव लगातार बढ़ता जा रहा है। फुटकर सब्जी विक्रेताओं ( Retail vegetable vendors ) का कहना है कि थोक मंडियों ( wholesale markets ) से भी ऊंचे भाव पर सब्जियां आ रही हैं।

जयपुरAug 10, 2020 / 12:04 pm

Narendra Singh Solanki

जयपुर। राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के कारण हरी सब्जियों की किल्लत हो गई है, जिससे सब्जियों की कीमतें आसमान छू गई हैं। फूलगोभी सौ रुपए किलो के आस-पास चल रही है तो टमाटर के दाम भी 70 से 80 रुपए प्रति किलो चल रहे है। आलू का भाव लगातार बढ़ता जा रहा है। फुटकर सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि थोक मंडियों से भी ऊंचे भाव पर सब्जियां आ रही हैं। मंडियों में आवक कम होने की वजह से भाव तेज है।
थोक सब्जी कारोबारियों ने बताया कि टमाटर की नई फसल की आवक शुरू होने से दाम में अब थोड़ी नरमी देखने को मिलेगी, जबकि बरसात के कारण अन्य फसलों की आवक कम हो रही है।
सब्जी उत्पादक किसानों का कहना है कि खेतों में पानी खड़ा होने से फसल खराब हो रही है, जिससे पैदावार पर असर पड़ा है। उन्होंने बताया कि तोरई, भिंडी और घीया की पैदावार कम हो गई है। आलू का थोक भाव 12 रुपए से लेकर 26 रुपए प्रति किलो था, जबकि दो महीने पहले मंडी में आलू का थोक भाव 8 से 2० रुपए प्रति किलो था। प्याज का थोक भाव भी जून में जहां तीन रुपए से 10 रुपए प्रति किलो था वहीं दो दिन पहले को बढ़कर पांच से 13 रुपए प्रति किलो हो गया। वहीं, टमाटर का थोक भाव जून में 8 से 10 रुपए प्रति किलो था जो अब बढ़कर 25 से 30 रुपए प्रति किलो हो गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो