scriptबरसात के चलते और महंगी हुई सब्जियां, भाव आसमान पर | Vegetables became more expensive due to rain, prices on the sky | Patrika News

बरसात के चलते और महंगी हुई सब्जियां, भाव आसमान पर

locationजयपुरPublished: Aug 14, 2020 02:03:53 pm

राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश ( heavy rains ) के कारण हरी सब्जियों की किल्लत हो गई है, जिससे सब्जियों ( हरी सब्जियों ) की कीमतें आसमान छू गई हैं। सब्जियों ( vegetables ) में सबसे ज्यादा खपत होने वाला आलू के दाम बीते दो महीने में दोगुने हो गए हैं। ख्ुादरा में अभी आलू के भाव 40 से 50 रुपए प्रति किलो मिल रहे है। कोरोना काल में होटल, रेस्तरां, कैंटीन और ढाबों में सब्जियों की खपत कम होने के बावजूद इनकी कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है।

जयपुर। राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के कारण हरी सब्जियों की किल्लत हो गई है, जिससे सब्जियों की कीमतें आसमान छू गई हैं। सब्जियों में सबसे ज्यादा खपत होने वाला आलू के दाम बीते दो महीने में दोगुने हो गए हैं। ख्ुादरा में अभी आलू के भाव 40 से 50 रुपए प्रति किलो मिल रहे है। कोरोना काल में होटल, रेस्तरां, कैंटीन और ढाबों में सब्जियों की खपत कम होने के बावजूद इनकी कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है।
फुटकर सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि थोक मंडियों से भी ऊंचे भाव पर सब्जियां आ रही हैं। मंडियों में आवक कम होने की वजह से भाव तेज है।
थोक सब्जी कारोबारियों ने बताया कि टमाटर की नई फसल की आवक शुरू होने से दाम में अब थोड़ी नरमी देखने को मिलेगी, जबकि बरसात के कारण अन्य फसलों की आवक कम हो रही है।
आलू के साथ-साथ अन्य हरी सब्जियों की कीमतों में भी बीते दो महीनों में 50 से 200 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। टमाटर के भाव एक सप्ताह पहले थोड़ा नरम हुआ था, लेकिन फिर टमाटर के दाम में इजाफा हो गया है। सिर्फ प्याज के दाम में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई, बाकी तमाम सब्जियों के दाम आसमान छू गए है, जिससे रसोई का बजट बिगड़ गया है। लोगों का कहना है कि कोरोना काल में आमदनी कम हो गई है, क्योंकि वेतन में कटौती की जा रही है। उस पर खाने-पीने की चीजों की महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है, जिससे रसोई का बजट बनाने में भी मुश्किलें आ रही हैं।

सब्जियों के भाव (प्रति किलो)
टमाटर 50 रुपए
प्याज 30 रुपए
आलू 40 रुपए
भिंडी 50 रुपए
हरीमिर्च 40 रुपए
धनिया 150 रुपए
टिंडा 80 रुपए
नींबू 40 रुपए
फूलगोभी 80 रुपए
पत्तागोभी 40 रुपए
बैंगन 50 रुपए
अदरक(पुराना)150 रुपए
शिमला मिर्च 80 रुपए
गाजर 50 रुपए
परमल 50 रुपए
ग्वार फली 60 रुपए
पालक 60 रुपए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो