script

रसोई तक पहुंची महंगाई की आग, डेढ़ से दोगुना भाव बिक रहीं सब्जियां

locationजयपुरPublished: Oct 06, 2020 02:57:47 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

एक ओर जहां कोरोना का प्रकोप बढ़ता रहा है। वहीं दूसरी ओर आमजन पर महंगाई की मार भी पड़ रही है। खासकर सब्जियों की महंगाई से राहत मिलने के आसान नजर नहीं आ रहे हैं।

vegetables price in jaipur latest update

एक ओर जहां कोरोना का प्रकोप बढ़ता रहा है। वहीं दूसरी ओर आमजन पर महंगाई की मार भी पड़ रही है। खासकर सब्जियों की महंगाई से राहत मिलने के आसान नजर नहीं आ रहे हैं।

जयपुर। एक ओर जहां कोरोना का प्रकोप बढ़ता रहा है। वहीं दूसरी ओर आमजन पर महंगाई की मार भी पड़ रही है। खासकर सब्जियों की महंगाई से राहत मिलने के आसान नजर नहीं आ रहे हैं। भाव लगातार आसमान छू रहे हैं और महंगाई की आग रसोई तक पहुंच गई है। जिससे लोगों की रसोई का बजट बिगड़ रहा है।
ऐसे में लोग सब्जियों की खरीदारी करने में भी कटौती करने लगे हैं। व्यापारियों का कहना है कि, इस साल सब्जियों के भाव में तेजी रही है। वर्तमान में सब्जियां डेढ़ से दोगुना तक महंगी बिक रही है।
संभवत: दीवाली बाद राहत मिल सकती है। मुहाना मंडी फल-सब्जी विक्रेता संघ के अध्यक्ष राहुल तंवर ने बताया कि इन दिनों आलू, प्याज, टमाटर, मिर्च सबसे महंगे बिक रहे हैं। इनकी आवक बाहरी राज्यों से हो रही है। लोकल आवक में मूली, पालक, टिंडा, बैंगन, ग्वारफली, फूलगोभी समेत कुछ सब्जियों की आवक शुरू हुई है। इनके भाव में भी तेजी है।
यों बिगड़ा गणित
व्यापारियों के बताया कि इस बार मौसम की मार फिर कोरोना से सब्जियों की रंगत फीकी पड़ गई। सर्दी में पाला और बारिश के नुकसान हुआ। जिससे सब्जियों की पैदावार पर असर पड़ा।
लॉकडाउन के दौरान लोगों की आवाजाही बंद होने से सब्जियों की डिमांड कम रही। कम सब्जियां पहुंची। वहीं किसानों ने भी सब्जियों की पैदावार कम की। इस वजह से अब तक लोकल आवक में देरी हो रही है।
अब बंद होटल और रेस्त्रां खुल गए और सामाजिक धार्मिक कार्यक्रम और शादी समारोह भी शुरू हो गए हैं। नवरात्र, दशहरा और दीवाली पर्व भी आ रहा है।

धनिया ——- 100 से 110
शिमला मिर्च ——-60 से 65
मिर्च ——-40 से 45
ग्वारफली ——-55 से 60
टिन्डा——-50 से 60
फूल गोभी ——-35 से 45
नींबू ——-35 से 40
पत्तागोभी ——-30 से 32
चायनीज खीरा——-30 से 35
टमाटर——-25 से 30
भिन्डी——-25 से 27
देसी खीरा ——-20 से 25
लौकी——-20 से 22
बैंगन——-20 से 25
मूली ——-20 से 25
पालक——-20 से 25
अरबी ——-12 से 14
कद्दू ——-10 से 11
(मुहाना मंडी के व्यापारियों के मुताबिक थोक भाव प्रति रुपए किलो में)

ट्रेंडिंग वीडियो