scriptसबसे बड़ी साइबर ठगी, बुजुर्ग के इतने करोड़ साफ…तरीके से पुलिस भी हैरान | Very Big Cyber Fraud in Rajasthan... Be safe | Patrika News

सबसे बड़ी साइबर ठगी, बुजुर्ग के इतने करोड़ साफ…तरीके से पुलिस भी हैरान

locationजयपुरPublished: Nov 07, 2020 11:37:30 am

Submitted by:

JAYANT SHARMA

यानि लॉटरी की कुल रकम से दस गुना ज्यादा रकम। लेकिन लॉटरी नहीं मिली। प्रदेश के इस सबसे बड़े साइबर केस को विशेष अपराध एवं साइबर थाना जयपुर में दर्ज किया गया है। अब पुलिस की जांच पूरी तरह से फेंक फोन नंबर और फेंक खातों पर आ गई है। केस की जांच शुरू कर दी गई है।

cash_1525158212.jpg

,,

जयपुर
12 लाख 50 हजार रुपए की #Lottery लॉटरी रकम पाने के लालच में जयपुर शहर के एक #Old-Age बुजुर्ग ने अपने पूरे #Life जीवन की जमा पूंजी लगा दी लेकिन बारह लाख रुपए की लॉटरी नहीं मिली। 74 साल के इन बुजुर्ग ने करीब दस महीने तक लगातार लॉटरी के लालच में ठगों के खातों में रुपए जमा कराए लेकिन जब उनका सब्र जवाब दे गया तो वे थाने पहुंचे। थाने पहुंचकर अपनी बात बताई तो पुलिसवालों के पैरों से भी जमीन सरक गई। पता चला कि लॉटरी के लालच के चक्कर में वे अब तक #Caror एक करोड़ बीस #Lakh लाख रुपए से ज्यादा रकम जमा कर चुके हैं। यानि लॉटरी की कुल रकम से दस गुना ज्यादा रकम। लेकिन लॉटरी नहीं मिली। प्रदेश के इस सबसे बड़े साइबर केस को #Cyber-Thana विशेष अपराध एवं साइबर थाना #Jaipur जयपुर में दर्ज किया गया है। अब पुलिस की जांच पूरी तरह से फेंक फोन नंबर और फेंक खातों पर आ गई है। केस की जांच शुरू कर दी गई है।
आनलाइन प्रोडक्ट मंगाया था तब से चल रहा सिलसिला
मानसरोवर में रहने वाले 74 साल के राजेन्द्र कुमार के साथ यह सब कुछ घटा। #Website दरअसल राजेन्द्र ने इस साल जनवरी में एक नामी आनलाइन साइट से एक प्रोटक्ट मंगाया था। उसके कुछ दिन के बाद उनके पास किसी ने फोन किया और खुद को इस साइट का बड़ा अफसर बताया और बताया कि आने जो #Online प्रोडक्ट खरीदा है उस पर आप लकी विनर हैं और आपको बारह लाख पचास हजार रुपए की लॉटरी मिल रही है। इसके मैसेज भी उनके फोन नंबर पर आने लगे। जब राजेन्द्र कुमार ने बातचीत की तो अफसर बने ठग ने उनको बताया कि कुछ शुल्क जमा कराने के बाद आपको यह लॉटरी मिल जाएगी और जो भी शुल्क जमा कराया जाएगा वह भी लॉटरी के अमाउंट के साथ ही आ जाएगा। इस पर राजेन्द्र ने परिवार से चर्चा किए बिना ही लॉटरी लेने की तैयारी कर ली।
63 लाख रुपए खुद आरटीजीएस कर दिए ठगों के खातों में
राजेन्द्र जब ठग के जाल में फंस गए तो ठग ने सबसे पहले बीस हजार रुपए खाते में डलवाए और उसके बाद जल्द ही लॉटरी अमाउंट भेजने की बात कही। कुछ दिन इंतजार करने के बाद कोई परेशानी ठग ने बताई और खाते में 60 हजार रुपए और डलवा लिए। उसके बाद फोन कर बताया कि लॉटरी अमाउंट मुख्यालय से रवाना कर दिया गया है जल्द ही खाते में आ जाएगा। उसके बाद कभी किसी नाम पर तो कभी किसी झूठ पर खाते में रुपए डलवाने का सिलसिला जारी रहा। हर बार ठग यही कहते कि पूरा अमाउंट लॉटरी रकम के साथ आ जाएगा तो आप निश्चितं रहें। साइबर थाने के अफसरों ने बताया कि कुछ महीने पहले तो राजेन्द्र ने खुद ही ठगों के खातों में 63 लाख रुपए से ज्यादा की रकम आरटीजीएस तक कर डाली। लेकिन जब धीरे—धीरे उनको लगने लगा कि वे पूरी तरह से ठगों के जाल में फंस चुके हैं तो उन्होनें परिवार के लोगों को बताया। परिवार वालों की हालात खराब हो गई पूरी बातें जानकार। बाद में साइबर पुलिस को इसकी सूचना दी गई।
बेटी की शादी धूमधाम से करने के सपने देखे थे लेकिन अब
साइबर थाना पुलिस ने बताया कि पूरा मामले में राजेन्द्र कुमार की ओर से लगभग हर ट्रांजेक्शन की जानकारी दी गई है। आठ से दस महीनों में करीब तीस से भी ज्यादा बार ठगों के खातों में रुपए जमा कराए गए हैं। कई बार तो लाखों रुपए तक डाले गए हैं। लेकिन प्रारंभिक जानकारी के अनुसार वे खाते और फोन नंबर सब कुछ फेंक हैं। लेकिन जांच शुरू कर दी गई है। साइबर अफसरों ने बताया कि प्रदेश की यह सबसे बड़ी आनलाइन ठगी है। इससे पहले 84 लाख रुपए ठगी का मामला दर्ज हुआ था। उसमें भी कई महीनों की जांच के बाद एफआर लगा दी गई थी। राजेन्द्र कुमार ने पुलिस को बताया कि वे निजी कंपनी से इंजीनियर पोस्ट से रिटायर हैं। बेटी की जल्द ही शादी करने के सपने देख रहे थे। सोचा था कि शादी में और कुछ लाख रुपए लगा देंगे लॉटरी मिलती है तो, लेकिन किसी पता था कि लॉटरी के चक्कर में जीवन भर की कमाई नष्ट हो जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो